क्रिकेटखेल

टी20 वर्ल्‍ड कप 2020 के टलने से भारत में होने वाले CWC 2023 पर पड़ा असर

 नई दिल्ली 
ऑस्ट्रेलिया में इस साल अक्टूबर-नवम्बर में होने वाला टी-20 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस के कारण स्थगित कर दिया गया है। टी-20 वर्ल्ड कप के स्थगित किए जाने से 2023 में भारत में होने वाले आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप पर भी असर पड़ा है। आईसीसी के फैसले से 2023 का वनडे विश्व कप फरवरी मार्च से आगे बढ़ाकर अक्टूबर-नवम्बर पहुंचा दिया गया है। यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवम्बर तक होना था, लेकिन कोरोना के कारण पिछले कुछ महीनों से विश्व कप पर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे थे।

आईसीसी बोर्ड तीन पुरुष टूर्नामेंटों की विंडो के लिए सहमत हो गया है, जिसमें अक्टूबर-नवम्बर 2021 और अक्टूबर-नवम्बर 2022 में टी-20 विश्व कप शामिल है। इसके अलावा अक्टूबर-नवम्बर 2023 में वनडे विश्व कप शामिल है। हालांकि, आईसीसी ने यह घोषणा नहीं की है कि दो टी-20 विश्व कप कहां होंगे। मूल कार्यक्रम के अनुसार भारत को 2021 में टी-20 विश्व कप और 2023 में वनडे विश्व कप की मेजबानी करनी है।
 
टी-20 वर्ल्ड कप टलने की वजह से अब 2023 में भारत में प्रस्तावित वनडे वर्ल्ड कप मार्च-अप्रैल की जगह नवंबर में खेला जाएगा, ताकि क्वॉलिफाइंग प्रकिया के लिए समय मिल सके।  2021 विश्व कप के फाइनल की तारीख 14 नवम्बर, 2022 के विश्व कप के फाइनल की तारीख 13 नवम्बर और 2023 विश्व कप के फाइनल की तारीख 26 नवम्बर रखी गई है।  

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु साहनी ने कहा, ''पुरुष वनडे विश्व कप को टालना जरूरी था, इससे हमें क्वॉलिफाइंग प्रक्रिया की अखंडता को बनाए रखने का बेहतर मौका मिलेगा।'' उन्होंने कहा, ''इस अतिरिक्त समय का उपयोग उन खेलों को पुनर्निर्धारित करने के लिए किया जाएगा जो कि महामारी के करण स्थगित हो गये थे। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि क्वॉलिफाइंग मौचों का नतीजा मैदान पर ही निकले।''
 
बता दें कि इस साल के विश्व कप का मेजबान ऑस्ट्रेलिया कई बार कह चुका था कि कोरोना के खतरे के कारण उसके लिए 16 टीमों की मेजबानी कर पाना काफी मुश्किल काम होगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के तत्कालीन मुख्य कार्यकारी केविन रॉबर्ट्स ने मई में कहा था कि टूर्नामेंट को आयोजित करना काफी जोखिम भरा काम होगा। आईसीसी बोर्ड कोरोना की वैश्विक स्थिति पर लगातार नजर रखेगा ताकि 2021 और 2022 में विश्व कप का सफल आयोजन किया जा सके। 

इस बीच अगले वर्ष फरवरी में न्यूजीलैंड में होने वाले आईसीसी महिला विश्व कप के कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं है और फिलहाल इसका आयोजन निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगा।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close