लाइफ स्टाइलहेल्थ एंड ब्यूटी

अगर पी लेंगे यह ड्रिंक तो एनर्जी की जगह आएगी भयंकर नींद

क्या आपको अक्सर पेट में जलन, एसिडिटी या खट्टी डकारों की समस्या होती है… या आप भी उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें नाश्ता करते ही नींद आने लगती है? आपकी समस्या कुछ भी हो सकती है लेकिन इस समस्या का कारण आपकी मॉर्निंग ड्रिंक में छिपा हुआ है। यहां जानें कि कहीं आपकी परेशानी की वजह कोई छोटी-सी मिसटेक तो नहीं है…

-इस बात में ना तो कोई शक है और ना ही समस्या कि हम सभी को सुबह के समय एक हॉट ड्रिंक चाहिए होती है ताकि दिन की शुरुआत एनर्जी के साथ कर सकें। लेकिन कुछ लोगों की चॉइस थोड़ी अलग हो सकती है। आप सुबह के समय कौन-सा पेय पदार्थ लेते हैं और इसे लेने का सही तरीका क्या है यहां जानें…

चाय की चुस्कियां

-बेड-टी पीना हमारी यंग जनरेशन को पसंद भी है और उनकी जरूरत भी बनती जा रही है। जैसे कोई एनर्जी ड्रिंक… यानी सुबह अगर इस चाय का भोग नहीं लगेगा तो यूथ बिस्तर नहीं छोड़ेगा टाइप… लेकिन बच्चा लोग यह खाली पेट चाय पीने की आदत आपको बहुत जल्द बीमार बना सकती है।

-चाय पीना पसंद है तो जरूर पी लीजिए। यहां तक कि अगर आपक ब्लैक-टी या ग्रीन-टी लेते हैं तो वह भी ले लीजिए। लेकिन प्लीज इससे पहले कम से कम 1 गिलास ताजा पानी जरूर पी लीजिए। ताजा पानी यानी नॉर्मल वॉटर…पता लगे आप लोग सुबह का पहला सिप ही चिल्ड वॉटर का ले लो!!!

छाछ के ठाठ

-छाछ पीना बहुत अधिक लाभकारी होता है। लेकिन भगवन बेहतर होगा कि आप छाछ का सेवन नाश्ते में या दिन की पहली ड्रिंक के रूप में ना करें। वरना सुबह के समय ही ऐसी नशीली नींद आएगी जैसे आपने भांग पी ली हो।

-छाछ को हमेशा दोपहर में या नाश्ते और लंच के बीच के समय में पीना चाहिए। इससे यह बहुत अधिक पोषण भी देती है और शरीर को ठंडा रखने में भी सहायक होती है। यानी लू के असर से बचाती है।

-हमारे कुछ यंगस्टर्स को सुबह-सुबह की शुरुआत नींबू पानी के साथ करनी होती है। भाई लोग कोई समस्या नहीं है इसमें अगर आप यह नींबू पानी एक गिलास ताजा पानी पीने के बाद पीते हैं तो। क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगे तो पेट में जलन, एसिडिटी और उन्निंदा (हर समय नींद आते रहना) जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

दही की लस्सी

-जनाब सुबह के समय या नाश्ते में कभी भी दही की लस्सी मत लीजिएगा। खासतौर पर उस स्थिति में जब आपको एक ही जगह बैठकर कोई जरूरी काम करना हो। क्योंकि अगर आप सुबह के समय दही की लस्सी पीकर यह काम करने बैठे तो शायद ही एक बार में पूरा कर पाएं।

-क्योंकि इस बीच आपको निंदिया रानी इतना परेशान करेगी कि आप बैठे-बैठे ही सो सकते हैं…लस्सी पीने का सही समय नाश्ते और लंच के बीच का समय या लंच और डिनर के बीच का समय होता है। इससे लस्सी का पूरा पोषण शरीर को मिलता है और बहुत नींद आने की समस्या भी नहीं होती है।

कॉफी की कसक

-अगर आप कॉफी के साथ अपने दिन की शुरुआत करते हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं है। बस आपको इतना पता होना चाहिए कि यह कॉफी आपको उठते ही नहीं पीनी है। बल्कि इससे करीब 7 से 10 मिनट पहले यदि आप 1 से 2 गिलास पानी पी लेंगे तो बेहतर रहेगा।

-क्योंकि एकदम खाली पेट कॉफी पीने से आपको पेट में एसिड बनने की समस्या हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप सबसे पहले ताजा पानी पिएं। अच्छा होगा अगर आप यह पानी रात को तांबे यानी कॉपर के बर्तन में भरकर रखें और सुबह के समय इसका सेवन करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close