उत्तर प्रदेशराज्य

अगले दो दिनों तक यूपी के पूर्वी, दक्षिणी एवं मध्य क्षेत्र में झूमकर बरसेंगे बादल: मौसम अलर्ट

 लखनऊ                                                             
दक्षिण पश्चिम मानसून प्रदेश के पूर्वी एवं दक्षिणी हिस्से के साथ-साथ मध्य क्षेत्र में पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। यूपी-एमपी सीमा के पास से गुजर रहे मानसून की ट्रफ लाइन के कारण मानसून की सक्रियता कहीं अधिक है। लिहाजा अगले 48 घंटों के दौरान प्रदेश के ज्यादातर जिलों में कहीं भारी तो कहीं झमाझम बरसात होने की सम्भावना है।

मौसम विशेषज्ञों की माने तो अगले दो दिनों तक इन दोनो क्षेत्रों में मानसून पूरी तरह से मेहरबान रहने वाला है। इससे दोनो क्षेत्रों के कमोबेश सभी जिलों में अच्छी बरसात के आसार हैं।

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि प्रदेश के काफी करीब से गुजर रहे ट्रफ लाइन की वजह से कई जगहों पर अतिवृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। साथ ही प्रदेश के पूर्वी सीमावर्ती क्षेत्र के ऊपर तथा मध्य क्षेत्र के ऊपर भी हवा के कम दबाव के क्षेत्र बन गया है जिसके अगले दो दिनों तक बने रहने की सम्भावना है। इसकी वजह से भारी बारिश की सम्भावना और अधिक बलवती हो गई है। फलस्वरूप पूर्वी एवं दक्षिणी हिस्से के कई जिलों के लिए रेट अलर्ट जबकि कुछ जिलों के लिए औरेंज अलर्ट जारी किए गए हैं। इसमें मध्य प्रदेश की सीमा से लगे जिलों के साथ-साथ बिहार से सटे कुछ जिले शामिल है जहां अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। विदित हो कि बिहार के पश्चिमी एवं मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्से में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है।

राजधानी लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र ने भी इस बारे में पूर्वानुमान जारी किया है। इसके तहत पूर्वी एवं दक्षिणी हिस्से में भारी वर्षा तो पश्चिमी हिस्से में कहीं छिटपुट बरसात तो कहीं बौछारें पड़ने की सम्भावना है।  

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close