राजनीतिक

अमित शाह की तीसरी बैठक में हुआ अहम फैसला, दिल्ली में कंटेनमेंट एरिया नए सिरे से तय होंगे

नई दिल्ली
दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली और केंद्र सरकार की ओर से कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए खुद मोर्चा संभाल रखा है। उसी के तहत रविवार को गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को दिल्ली सरकार के साथ तीसरी अहम बैठक की। यह बैठक दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की सोमवार को होने वाली महत्वपूर्ण बैठक से पहले हुई है।

नए सिरे से तय होंगे कंटनेमेंट जोन
गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई बैठक में दिल्ली में COVID कंटेनमेंट रणनीति पर डॉ. पॉल समिति ने रिपोर्ट प्रस्तुत की। रिपोर्ट के अनुसार, कंटेनमेंट जोन का नए सिरे से परिसीमन हो, इनकी सीमा पर और इनके अंदर की गतिविधियों पर सख्ती से निगरानी और नियंत्रण रखा जाए।

एक हफ्ते में शाह की तीसरी बैठक
बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। वहीं, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और अन्य आला अधिकारी भी इस दौरान मौजूद रहे। बता दें कि दिल्ली में कोरोना के बढ़ते हालात पर बीते एक हफ्ते में अमित शाह और केजरीवाल की यह तीसरी बैठक है।

इन मुद्दों पर हुई अहम चर्चा
एक अधिकारी ने बताया कि केन्द्रीय गृह मंत्री के साथ बैठक में दिल्ली के कोविड-19 से बुरी तरह से प्रभावित क्षेत्रों में संक्रमितों के संपर्क में आये लोगों का पता लगाने की प्रक्रिया एवं स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूत बनाने की रणनीति पर चर्चा की गई। बैठक के बाद आम आदमी पार्टी (आप) ने ट्वीट किया, आप सरकार दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति पर करीबी नजर बनाये हुए है। बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्मंत्री मनीष सिसोदिया ने केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से कोविड-19 से प्रभावित क्षेत्रों में चिकित्सा सेवाओं को और मजबूत करने की महत्वपूर्ण रणनीतियों पर चर्चा की।

दिल्ली में आज सामने आए 3 हजार पॉजिटिव केस
राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को और 3 हजार लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इसके साथ ही दिल्ली में कोविड-19 के मामले 60 हजार के करीब पहुंच गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि शहर में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण से 2,175 लोग की मौत हुई है। यह लगातार तीसरा दिन है जब दिल्ली में तीन हजार या उससे ज्यादा कोविड-19 के नए मामले सामने आ रहे हैं। शनिवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 3,630 नए मामले सामने आए थे, वहीं शुक्रवार को 3,137 नए मामले आए।

24 घंटे में 63 लोगों की मौत
दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से 63 लोग की मौत हुई है। संक्रमण से अभी तक कुल 2,175 लोग की मौत हुई है जबकि अभी तक कुल 59,746 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। बुलेटिन के अनुसार, राज्य में फिलहाल 24,558 लोगों का संक्रमण का इलाज चल रहा है जबकि 33,013 लोग या तो इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हो चुके हैं या शहर से बाहर जा चुके हैं। उसमें कहा गया है कि दिल्ली में अभी तक कुल 3,70,014 नमूनों की जांच की गई है। उसमें कहा गया है कि शहर में 12,106 कोविड-19 मरीज अपने होम आइसोलेशन में रह रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close