लाइफ स्टाइलहेल्थ एंड ब्यूटी

अलसी के तेल के कई फायदे

खाना बनाने के लिए कई प्रकार के तेलों का इस्तेमाल किया जाता है। तेल खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इनमें मौजूद विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व और यौगिक हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से भी बचाए रखने में प्रभावी रूप से मददगार साबित होते हैं। एक ऐसा ही लाभदायक तेल अलसी के बीज से भी तैयार होता है, जिसे फ्लैक्सीड ऑयल (Flaxseed oil) के नाम से भी जानते हैं।

​कैंसर से बचाए रखने में
कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के कारण भारत में हर साल हजारों लोगों की मौत हो जाती है। आज भी भारत में इसके इलाज के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं। इसलिए जरूरी है कि अपनी सेहत का खास ख्याल रखें और कैंसर जैसी बीमारी से बचे ही रहें। एक स्टडी के अनुसार, अलसी के तेल में कैंसर सेल्स को नष्ट करने का विशेष गुण पाया जाता है। यह कैंसर के खतरे को कई गुना तक कम कर सकता है।

​हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन
जैसा कि आपको ऊपर बताया गया कि अलसी के बीज के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। यह एसिड विशेष प्रकार कॉर्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी भी रखता है। यह एक्टिविटी आपको कई प्रकार के हृदय रोगों से बचाए रखने के लिए प्रभावी रूप से कार्य करती है। इसके अलावा फ्लैक्सीड में धमनियों को सुचारू रूप से कार्य करने और ब्लड सर्कुलेशन में सहायता प्रदान करने का भी गुण पाया जाता है। वजन को नियंत्रित करके भी यह दिल की बीमारियों के खतरे को कम कर देता है।

​अल्जाइमर का खतरा कम करने के लिए
बुजुर्गों के लिए अल्जाइमर बहुत ही खतरनाक साबित होता है। यहां तक कि वह अक्सर घर से पार्क में जाने के बाद वापस घर लौटने का रास्ता भी भूल जाते हैं। यह एक खतरनाक मेडिकल कंडीशन होती है, जिसमें मेमोरी पॉवर काफी कमजोर हो जाती है। इससे बचे रहने के लिए अलसी के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है, जो मेमोरी पॉवर को बूस्ट करके किसी शख्स को अल्जाइमर की चपेट में आने से बचाए रख सकती है।

सूजन कम करने में
शरीर में होने वाली सूजन की समस्या से यदि आप परेशान हैं तो इस समस्या से निजात दिलाने के लिए भी अलसी का तेल आप को फायदा पहुंचा सकता है। अलसी के बीज में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जिसके कारण इसके तेल का सेवन आपके शरीर को विभिन्न प्रकार की सूजन से दूर रखने में मदद करेगा। अगर आपके शरीर में फूड एलर्जी या फिर किसी अन्य कारण से सूजन हो रही है तो आपको बिना देर किए डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

​त्वचा के लिए लाभदायक
त्वचा से जुड़ी विभिन्न प्रकार की समस्याओं से अगर आप निजात पाना चाहते हैं तो अलसी का तेल इसके लिए आपको लाभकारी असर दिखाएगा। एक बात का विशेष ध्यान रखें कि अलसी के तेल का इस्तेमाल आपको खाने के साथ इस्तेमाल करने के कारण त्वचा पर फायदा पहुंचाता है। इसके अलावा अगर आप नहाने से पहले बॉडी मसाज के रूप में इस तेल का इस्तेमाल करते हैं तो यह त्वचा को मुलायम बनाने और स्किन को हाइड्रेट रखने में भी काफी मददगार साबित होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close