छत्तीसगढ़

आंगनबाड़ी केंद्रों से बच्चों महिलाओं को गर्म भोजन दिया जा रहा है तो भाजपा को राजनीति सूझ रही है – फूलों देवी

रायपुर
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार गड़बो सुपोषित छत्तीसगढ़ अभियान चलाकर छत्तीसगढ़ के नवनिहालो को कुपोषण मुक्त एवं महिलाओं को एनीमिया मुक्त करने अभियान चला रही है तो भाजपा नेताओं को राजनीति सूझ रही है। राज्य सभा सांसद एवं महिला कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती फूलों देवी ने केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह एवं बृजमोहन अग्रवाल से पूछा कोविड-19 के बचाव के मापदंडों का पालन करते हुए आंगनबाड़ी एवं मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों से छत्तीसगढ़ के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को गर्म भोजन कृमि नाशक गोली और विटामिन की गोलियां के साथ पोषण युक्त आहार दिया जा रहा है तो भाजपा नेता ओछी राजनीति क्यों कर रहे है? मोदी वन में कुपोषण हटाने काम नहीं किया गया यही वजह है भारत विश्व में 100वे नंबर पर है जहाँ सुपोषित स्वस्थ एवं तंदुरुस्त बच्चों की संख्या कम है। 15 साल के रमन भाजपा शासनकाल में मंत्री रहे रेणुका सिंह  बृजमोहन अग्रवाल को छत्तीसगढ़ के बच्चों एवं महिलाओं की चिंता नहीं हुई उस दौरान कमीशन खोरी और भ्रष्टाचार करने में दिन रात एक किए हुए थे। उस दौरान राज्य के नौनिहाल और महिलाओं की चिंता की गई होती तो 15 साल में छत्तीसगढ़ कुपोषण मुक्त हो जाता।

फूलों देवी नेताम ने कहा  कि इन लोग किस मुंह से बात कर रहे है क्या वे नहीं चाहते कि प्रदेश कुपोषण मुक्त हो। जनहित की  यदि चिंता होती तो इस आपदा की  स्थिति में बयान बाजी को छोड़कर अपने कर्तव्य का  निर्वहन करते।    छत्तीसगढ़ में 'मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान' और विभिन्न योजनाओं के एकीकृत प्लान से बच्चों में कुपोषण दूर करने में बड़ी सफलता मिली है। इस सफलता से  भाजपा नेताओं को ईर्ष्या हो रही है। रमन सरकार के 15 साल के शासन काल में कभी भी इन कुपोषित बच्चों पर ध्यान नहिं दिया गया यदि ध्यान दिये होते तो आज प्रदेश कुपोषण मुक्त होते। पूर्व  रमन सरकार के समय  प्रदेश में 9 लाख 70 हजार बच्चे कुपोषित थे।

फूलोंदेवी ने कहा कि कुपोषण को  कांग्रेस सरकार ने गम्भीरता से लेते हुए जमीन स्तर से जुड़ कर काम किये जिसका परिणाम  67 हजार 889 बच्चे कुपोषण से मुक्त हो गए हैं। इस तरह कुपोषित बच्चों की संख्या में लगभग 13.79 प्रतिशत की कमी आई है। जो कुपोषण के खिलाफ शुरू की गई जंग में एक बड़ी उपलब्धि है। बहुत ही कम समय में ही कुपोषण की दर में उल्लेखनीय कमी का श्रेय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कुशल नेतृत्व सहित उनकी दूरदर्शी सोच को जाता है। राज्य मे पूर्वर्ती भाजपा शासन में कुपोषण और गरीबी बढाने योजना पर कार्य हो रही थी  अब यह नहीं होगा क्योंकि छत्तीसगढ़ के कमान सक्षम एवं कुशल नेतृत्व के हाथों में है।

फूलों देवी नेताम ने कहा कि हर क्षेत्र मे विफल मोदी सरकार के कारण आज कोरोना महामारी विश्व में दूसरे नंबर पर आ गया है।मोदी ने समय रहते यदि ध्यान दिया होते तो इस आपदा से बचा जा सकता था। जिस वक्त कोरोना भारत में पैर पसार रहा था उस समय मोदी जी नमस्ते ट्रम्प, विधायकों की  खरीद फरोख्त में लगे हुए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close