भोपालमध्यप्रदेश

आबकारी विभाग: प्रदेश के 27 जिलों में शराब दुकानों की नीलामी कल

भोपाल
भोपाल, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन, रीवा समेत प्रदेश के 27 जिलों में शराब दुकानों की नीलामी कल होगी। आबकारी विभाग द्वारा इन जिलों की दुकानों की दोबारा नीलामी के लिए कलेक्टरों को निर्देश जारी किए गए हैं। ठेकेदारों द्वारा कोरोना संक्रमण काल में बंद रहीं दुकानों की लाइसेंस फीस माफी को लेकर सरकार के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील करने और फिर शराब दुकानें सरेंडर करने के बाद इन जिलों में शराब बिक्री के लिए दोबारा टेंडर करए जा रहे हैं। इस बीच सरकार शराब दुकानों में शासकीय अमले से शराब की बिक्री करा रही है।

आयुक्त आबकारी राजीव चंद्र दुबे द्वारा जारी निर्देशों में कहा गया कि वर्ष 2020- 21 के लिए शराब दुकानों के समूहों, एकल समूहों के दोबारा नीलामी के लिए ई-टेंडर का प्रावधान फरवरी में जारी निर्देशों में किया गया है। इस व्यवस्था में बदलाव करते हुए 23 एवं 24 जून को संबंधित जिलों में ही टेंडर की माध्यम से शराब दुकानों की निष्पादन प्रक्रिया दोबारा पूरी की जाएगी। टेंडर के माध्यम से निष्पादन के लिए एकल समूह पहले की तरह यथावत रहेंगे।

आयुक्त ने कलेक्टरों से कहा है कि जिन समूहों में वर्ष 2019-20 के समानुपातिक अवधि के वार्षिक मूल्य से 10 प्रतिशत या उससे अधिक राशि के टेंडर प्राप्त हुए हैं, उन्हें स्वीकार कर सफल निविदा दाता को दुकान संचालन के निर्देशित किया जाए। जिन समूहों में इससे कम राशि के टेंडर आए हैं उन समस्त आॅफर को स्टैंड बाय/होल्ड पर रखते हुए निष्पादन की कार्यवाही दोबारा की जानी है। इसमें भाग लेने वाले टेंडर दाता को ईएमडी तथा टेंडर फीस के भुगतान की आवश्यकता नहीं होगी।

जिन 27 जिलों में दोबारा नीलामी होना है उसमें आलीराजपुर, अनूपपुर, धार, होशंगाबाद, झाबुआ, मंडला, सिवनी, उमरिया, बालाघाट, बैतूल,भोपाल, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, देवास, ग्वालियर और इंदौर जिले शामिल हैं। इसके अलावा जबलपुर, खंडवा, मंदसोर, रीवा, सागर, सतना शहडोल, शिवपुरी, टीकमगढ़ सिंगरौली और उज्जैन में भी कल शराब दुकानों की नीलामी की जाएगी।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close