भोपालमध्यप्रदेश

आरजीपीवी VC के कार्यकाल के छह माह शेष और राजभवन ने नियुक्ति करने एप्लीकेशन जमा कराना किया शुरू

भोपाल
राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति चयन की प्रक्रिया राजभवन ने शुरू कर दी है। राजभवन ने कुलपति बनने के लिए प्रौद्योगिकी विषय में प्रख्यात होने की अनिवार्यता रखी है। अब तक फॉर्मेसी के प्रोफेसर को  कुलपति नियुक्त कर दिया जाता था। वर्तमान में कार्यरत कुलपति डॉ सुनील कुमार गुप्ता के कार्यकाल खत्म होने में अभी छह माह का समय शेष है। उनका कार्यकाल जून में खत्म होगा, लेकिन राजभवन ने छह माह पूर्व ही नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत देशभर के उम्मीदवार बीस जनवरी तक आवेदन कर पाएंगे। कुलपति बनने की शर्तों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

नए कुलपति का कार्यकाल चार वर्षों का रहेगा। आवेदकों को अपने आवेदन के साथ पुलिस सत्यापन की रिपोर्ट भी लगाना अनिवार्य होगा। आवेदकों को अपना आवेदन राजभवन को आॅनलाइन भेजना होगा। आवेदकों को दस साल के शैक्षणिक अनुभव के साथ कुल बीस साल का अनुभव होना चाहिए।

वेबसाइट पर तलाश रहे विज्ञापन
राजभवन ने कुलपति की नियुक्ति करने विज्ञापन सार्वजनिक कर दिया है, लेकिन अपनी वेबसाइट पर अपलोड नहीं किया है। प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के अन्य के उम्मीदवार भी राजभवन की वेबसाइट पर नजरें जमाए बैठे हैं। इस संबंध में राजभवन को सूचित किया गया है, जिसके बाद भी विज्ञापन वेबसाइट पर नजर नहीं आ रहा है।

मामला नहीं हो दर्ज
आवेदन करने वाले के खिलाफ लोकायुक्त, ईओडब्ल्यू या अन्य किसी एजेंसी में मामला दर्ज नहीं होना चाहिए। इस संबंध में आवेदन करने वाले को शपथ पत्र पर लिखकर देना होगा कि उसके खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं है। इसके साथ ही यदि प्रोफेसर शासकीय सेवा में सेवारत है, तो उसके खिलाफ  कोई विभागीय जांच भी प्रचलित नहीं होना चाहिए। इस संबंध में विभागाध्यक्ष से प्रमाण पत्र देना होगा।

साक्षात्कार के बाद सर्च कमेटी बनाएगी पैनल
राजभवन की ओर से गठित की गई सर्च कमेटी पैनल तैयार करेगी। पैनल में शामिल सभी प्रोफेसरों का साक्षात्कार भी कमेटी के सदस्य लेंगे। साक्षात्कार के आधार पर कमेटी पैनल राजभवन को देगी। इसमें से एक नाम को राज्यपाल आरजीपीवी के कुलपति के तौर पर चुनेंगे। सर्च कमेटी में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का एक सदस्य, राज्यपाल द्वारा नामांकित एक सदस्य और मप्र शासन द्वारा नामांकित एक सदस्य शामिल रहेगा।

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close