भोपालमध्यप्रदेश

एमपी बोर्ड 10वीं के परिणाम जारी, 62.84% छात्र पास हुए

भोपाल
एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट, 2020 का रिजल्ट जारी हो गया है: मध्य प्रदेश बोर्ड की दसवीं क्लास की परीक्षा देने वाले 11.50 लाख स्टूडेंट्स का लंबे समय से चला आ रहा इंतजार आखिरकार खत्म हो गया. एमपी बोर्ड (MP Board Result) ने आज शनिवार 12 बजे दसवीं कक्षा के परिणाम जारी कर दिए. इस बार दसवीं में 62.84 फीसदी छात्र पास हुए हैं, जबकि पिछले साल 61.32 प्रतिशत सफल हुए थे.

15 टॉपर, सभी के सौ प्रतिशत अंक
इस बार 100 प्रतिशत अंकों के साथ रिकॉर्ड 15 टॉपर बने हैं. इनमें से अकेले गुना से तीन टॉपर हैं. कुल 560474 परीक्षार्थी सफल हुए. इनमें से 342390 छात्र प्रथम श्रेणी में तो 215162 द्वितीय श्रेणी में पास हुए. वहीं 2922 छात्र तृतीय परीक्षा में पास हुए. दसवीं की परीक्षा में हिस्सा लेने वाले स्टूडेंट्स मध्य प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने नतीजे चेक कर सकते हैं. एमपी बोर्ड की वेबसाइट mpbse.nic.in, mpresults.nic.in और mpbse.mponline.gov.in पर दसवीं के नतीजे उपलब्ध हैं.

MPBSE की वेबसाइट पर देखें रिजल्ट
रिजल्ट देखने के लिए http://www.mpbse.nic.in/results.htm पर क्लिक करें। इस वेबसाइट पर दसवीं बोर्ड रिजल्ट की लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अपना रोल नंबर डालकर रिजल्ट देख सकते हैं। इस बार रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म दिनांक भी भरना होगा। इसके भरते ही आपके सामने पूरी मार्कशीट सामने आ जाएगी।

एमपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा 03 मार्च 2020 से शुरू होकर 27 मार्च 2020 को खत्म होनी थी लेकिन लॉक डाउन की वजह से 20 मार्च से लेकर 11 अप्रैल 2020 तक की परीक्षाएं स्थगित कर दीं गई थीं और 10वीं बोर्ड के दो पेपर नहीं हो पाए थे। बाद में बोर्ड ने इन पेपर्स को पहले लेने का फैसला लिया था लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण पेपर नहीं हो पाए और बाद में सीएम शिवराज सिंह ने कहा था कि दसवीं के नतीजे ली गई परीक्षा के आधार पर घोषित होंगे। जहां तक स्थगित किए गए विषय हैं, उसमें छात्रों को पास कर दिया जाएगा. उनकी मार्क शीट पर संबंधित विषय में पास दिखेगा।

10वीं के बाद आएगा 12वीं का रिजल्ट
इस बार दसवीं के रिजल्ट के बाद 12वीं का रिजल्ट अलग दिन घोषित किया जाएगा। इससे पहले तक दसवीं और 12वीं का रिजल्ट एक ही दिन और एक ही समय पर घोषित किया जाता था। इसके अलावा 30 साल में ऐसा पहली बार हो रहा है जब कोरोना संक्रमण के लॉकडाउन के दौरान कापियों का मुल्यांकन भी वर्क फ्राम होम किया गया था।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close