गैजेट्सलाइफ स्टाइल

ऐपल ने पेश किया iOS 14, नई होम स्क्रीन से ऐप लाइब्रेरी तक कई धांसू फीचर्स

 
नई दिल्ली।

ऐपल ने WWDC 2020 ऑनलाइ इवेंट में लेटेस्ट मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 14 पेश किया है। नए वर्जन में इंटरफेस से लेकर नए फीचर्स तक कई बदलाव किए गए हैं। iPhone यूज़र्स को ऐप लाइब्रेरी से होम विजेट तक कई नई सुविधाएं दी गयी हैं। कंपनी का iOS 14 अपडेट उन सभी आईफोन मॉडल्स को मिलेगा, जो iOS 13 पर काम करते हैं।
App Library के जरिए यूजर्स अपने ऐप्स को एक फोल्डर में ऑर्गनाइज़ कर पाएंगे। इन फोल्डर्स को राइट स्वाइप के जरिए ऐक्सेस किया जा सकेगा। इतना ही नहीं, आप चाहें तो किसी भी ऐप पेज को छिपा भी सकते हैं। ऐप लाइब्रेरी में सर्च बार का ऑप्शन भी दिया गया है, ताकि ढेर सारे ऐप्स में से काम का ऐप खोजा जा सके। आइए जानते हैं iOS 14 के खास फीचर्स के बारे में-

Widgets: विजेट्स को पहले से बेहतर ऑर्गनाइज़ किया जा सकेगा। आप इन्हें होम स्क्रीन पर भी ऐड कर सकते हैं। इससे आपके आईफोन की होम स्क्रीन का डिजाइन पूरी तरह बदला जा सकता है। बता दें कि iOS 1 से लेकर अब तक इसकी होम स्क्रीन एक जैसी ही रही है।

Picture in Picture: अब आईफोन के इंटरफेस में पिक्चर इन पिक्चर मोड भी आ गया है। इससे विडियो देखते समय ऐप मिनिमाइज करने के बाद भी विडियो छोटे विंडो में कन्वर्ट होकर लगातार चलता रहेगा। अभी तक यह फीचर iPad में ही दिया गया था।

Siri new Design: ऐपल के वर्चुअल असिस्टेंट सिरी को नया डिजाइन दिया है। साथ ही इसमें Transalate ऐप का भी सपॉर्ट दिया है। यह ट्रांसलेट ऐप ऑफलाइन काम करता है और कई भाषाओं को सपॉर्ट करता है।

updated Messages: कंपनी ने मेसेज ऐप को भी अपडेट किया है। इसमें पिन मेसेज की सुविधा दी गई है। इसके अलावा नए Memoji और रिप्लाई करते समय मेंशन करने का फीचर भी मिलेगा।

new Apple Maps: ऐपल मैप्स में गाइडेड और साइकिलिंग डायरेक्शन का फीचर मिलेगा। अब इसमें इलेक्ट्रिक वीकल्स के लिए बेस्ट रूट दिखाया जाएगा, जहां चार्जिंग स्टेशन भी मिल जाएं।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close