गैजेट्सलाइफ स्टाइल

ऐपल बहुत जल्द अपने नए iPhone SE का प्रोडक्शन भारत में कर सकता है शुरू

प्रीमियम टेक कंपनी ऐपल अपना सबसे अफॉर्डेबल हैंडसेट iPhone SE भारत में बनाने की शुरुआत कर सकता है। ऐसा करने के बाद कंपनी को 20 प्रतिशत एक्सट्रा टैक्स फोन इंपोर्ट करने के लिए नहीं देना होगा। माना जा रहा है कि इस तरह देश में कंपनी अपने डिवाइस की कीमत भी कम कर पाएगी।

 ऐपल ने चीन में अपने कंपोनेंट सप्लायर से नए iPhone SE के कंपोनेंट्स भारत भेजने को कहा है। ऐपल चाहता है कि नए डिवाइस के पार्ट्स Wistron (ताइवान में डिजाइन मैन्युफैक्चरर) इंडिया भेजे जाएं और इसकी शुरुआत अगले महीने से की जा सकती है।

सेकेंड जेनरेशन iPhone SE कंपनी की ओर से कुछ महीने पहले ही लॉन्च किया है और इसकी कीमत 42,500 रुपये रखी गई है। जबकि यह डिवाइस यूएस मार्केट में करीब 400 डॉलर (लगभग 30,400 रुपये) के अफॉर्डेबल प्राइस पर मिल रहा है। ऐसे में नया डिवाइस भारत में असेंबल करने के बाद ऐपल इसकी कॉस्ट कम कर सकता है।

ऐपल से जुड़ी यह खबर ऐसे वक्त में सामने आई है, जब भारत सरकार देश में मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने पर बात कर रही है। इस पहल का फायदा ऐपल और उन बाकी स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरर्स को मिल सकता है, जो भारत में प्रोडक्शन प्लांट्स लगाना चाहते हैं।

iPhone SE के फीचर्स
नए iPhone SE का डिजाइन बिल्कुल iPhone 8 जैसा ही है और इसमें भी 4.7 इंच का रेटिना HD डिस्प्ले दिया गया है। सिक्यॉरिटी के लिए टचआईडी का इस्तेमाल करने वाले इस फोन में नया A13 बायोनिक चिप दिया गया है। इसमें 12 मेगापिक्सल का सेंसर 4K विडियो रिकॉर्डिंग, PDAF और OIS सपॉर्ट के साथ दिया गया है।

iPhone SE की कीमत
सेल्फी और विडियो कॉलिंग के लिए iPhone SE में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिलता है। बात करें कीमत की तो iPhone SE के 64 जीबी स्टोरेज मॉडल की कीमत 42,500 रुपये, 128 जीबी स्टोरेज मॉडल की कीमत 47,800 रुपये और टॉप-एंड 256 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 58,300 रुपये रखी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close