ग्वालियरमध्यप्रदेश

कल्याणकारी योजनाओं की लक्ष्यपूर्ति समय-सीमा में करें

श्योपुर
शासन की कल्याणकारी एवं जनहितेषी योजनाओं के अंतर्गत जिन-जिन विभागो को लक्ष्य आंवटित किये गये है। इन लक्ष्यो की पूर्ति कार्यालय प्रमुख समय सीमा में सुनिश्चित करे, जिससे हितग्राही योजना से लाभ उठाकर अपनी यूनिट स्थापित कर आर्थिक तरक्की करने में सहायक बन सकें। उक्त निर्देश चम्बल संभाग कमिश्रर रविन्द्र कुमार मिश्रा ने सोमवार को कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में जिले के विभिन्न विभागो के अंतर्गत संचालित योजनाओ की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव, एसपी सम्पत उपाध्याय, जिपं. सीईओं हर्ष सिंह, सहायक कलेक्टर पवार नवजीवन विजय, अपर कलेक्टर एसआर नायर, एसडीएम श्योपुर रूपेश उपाध्याय, कराहल विजय यादव एवं विभिन्न विभागो के कार्यालय प्रमुख तथा जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में संभागायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाने के प्रयाय किये जा रहे है एवं योजना के लाभ से पात्र व्यक्ति छूटना नही चाहिए, बल्कि उसे आर्थिक दिशा में संबल प्रदान करने के लिए मदद की जाए। उन्होने कहा कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में इस योजना के अंतर्गत पात्र व्यक्ति छूटना नही चाहिए। बल्कि पंजीकृत सभी श्रमिको को येाजना के अंतर्गत विभिन्न स्तरो से लाभान्वित किया जाए। आयुक्त ने कहा कि राजस्व विभाग के अंतर्गत राहत राशि के प्रकरण में कार्यवाही समय सीमा में की जाए एवं भू-अर्जन की दिशा में कार्यवाही समय सीमा में होना चाहिए। रेल लाईन एवं चंबल एक्सप्रेस-वे के अंतर्गत इस कार्यवाही को समय रहते पूरा किया जाए। नामातंरणए बटवाराए सीमाकन के प्रकरण अभियान के रूप में निराकृत किये जाए।

संभागायुक्त उद्यानिकी के क्षेत्र में किसानों के यहां फ ल उद्यान एवं किसानो के उपयोग के आने वाले पौधे प्रदान किये जाए। आयुक्त ने कहा कि आजीविका मिशन के माध्यम से स्वसहायता समूहों के द्वारा गौशाला के संचालन व्यवस्था को उपयोगी बनाया जाए। इसी प्रकार मछली पालन की दिशा में मत्स्य प्रक्षेत्र कराहल में दो तालाबो के माध्यम से मछली पालन किया जा रहा है। जिसका बीज पात्र हितग्राहियों को प्रदान किया जाए। जिसके लिए रोहूए कतलाए पंगेशियम मछली का बीज स्वसहायता समूहों को प्रदान करने की कार्यवाही की जावे। उन्होने कहा कि पशु पालन की दिशा में गिर गाय पालने के लिए प्रभावी कदम उठाये जाए। इसके अलावा

बैठक में कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि सभी बिदुओ पर अमल करने के लिए संभागायुक्त को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागो के अंतर्गत आवटित योजनाओ के लक्ष्य की पूर्ति विभागीय अधिकारियों से समय सीमा में कराई जाएगी। बैठक में एसडीएम श्री रूपेश उपाध्याय ने जिले में गठित जिला पर्यटन परिषद के गठन से लेकर अभी तक किये गये कार्यो का स्लाईट के माध्यम से ब्यौरा प्रस्तुत किया। बैठक के प्रारंभ मेंं कलेक्टर श्रीवास्तव एवं जिला पंचायत के सीईओ हर्ष सिंह ने कमिश्नर श्री मिश्रा का स्वागत पौधा एवं मिट्टी के बर्तन प्रदान कर किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close