उत्तर प्रदेशराज्य

कल साढ़े बारह बजे खत्म होगा यूपी के 50 लाख से अधिक बच्चों का इंतजार 

प्रयागराज 

यूपी में कल शनिवार (27 जून) दोपहर साढ़े बारह बजे 50 लाख से अधिक बच्चों और उनके पैरेंट्स का इंतजार खत्म हो जाएगा। जी हां, कल यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटर का रिजल्ट आ रहा है। दोनों क्लास के रिजल्ट एक ही दिन घोषित होंगे। इस बार हाईस्कूल परीक्षा के लिए 3022607 और इंटर के लिए 2584511 विद्यार्थी पंजीकृत थे।

16 मार्च से शुरू हुआ था कॉपी जांचने का काम : 

इस साल हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा तो अपने निर्धारित समय पर शुरू और खत्म हुई लेकिन कॉपी जांचने का काम कोरोना वायरस के तेजी से फैले संक्रमण के चलते प्रभावित हुआ।बोर्ड की 10 वीं एवं 12 वीं की परीक्षाएं 3 और 6 मार्च को समाप्त हुई। कॉपी जांचने का काम 16 मार्च से शुरू हुआ था लेकिन कोरोना वायरस के कारण 18 मार्च से रोक दिया गया। इसके बाद 5 मई से ग्रीन जोन और 12 मई 7 जून में मूल्यांकन शुरू हुआ। जून के पहले सप्ताह तक सभी जिलों में कॉपी जांचने का काम चला। 

2019 में हाईस्कूल के 80.08 प्रतिशत और इंटर के 70.06 प्रतिशत छात्र-छात्राएं सफल हुए थे। बोर्ड से जुड़े सूत्रों के अनुसार इस बार का परिणाम भी पिछले साल की तरह ही फीलगुड कराने वाल रह सकता है, यानी दोनों क्लास में अच्छी संख्या में बच्चे पास हो सकते हैं। सूत्रों के अनुसार परिणाम में कोई बड़े उलटफेर के आसार नहीं है। 

पहली बार पांच जिलों में सिलाई वाली कॉपी से हुई थी परीक्षा
यूपी बोर्ड ने 2020 की परीक्षा में पहली बार सिलाई वाली कॉपियों का इस्तेमाल किया था ताकि परीक्षा केंद्रों पर मेधावी छात्र-छात्राओं की कॉपियों में होने वाली हेरफेर रोकी जा सके। यदि यह प्रयोग सफल होता है और इन जिलों से कॉपियों की अदला-बदली की शिकायत नहीं मिली तो आगे अन्य जिलों में भी सिलाई वाली कॉपियों का इस्तेमाल हो सकता है। इस बार प्रयागराज, मथुरा, बलिया, मुजफ्फरपुर और हरदोई में सिलाई की हुई कॉपियों का प्रयोग किया गया था।

अभिभावकों के लिए सुझाव
– बच्चों के साथ संवाद बनाएं, बेवजह कमेंट न करें

-दूसरे बच्चों से तुलना न करें, दूसरों के सामने नीचा न दिखाएं

-रिजल्ट पर बहुत चर्चा की बजाय भविष्य की प्लानिंग करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close