राजनीतिक

कांग्रेस ने राहत फंड का पैसा RGF में किया ट्रांसफर: BJP

नई दिल्‍ली
बीजेपी ने प्रधानमंत्री राहत कोष (PMNRF) का पैसा राजीव गांधी फाउंडेशन (RGF) को डोनेट किए जाने का आरोप लगाया है। दस्‍तावेज साझा करते हुए पार्टी प्रमुख जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि 2007-08 में फाउंडेशन को PMNRF से दान मिला। नड्डा ने सीधे-सीधे यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी को निशाने पर लिया है। बीजेपी चीफ ने कहा, "UPA सरकार में, परेशान लोगों की मदद के लिए बना PMNRF राजीव गांधी फाउंडेशन को पैसा दान कर रहा था। PMNRF बोर्ड में कौन था? श्रीमती सोनिया गांधी। RGF का चेयरमैन कौन है? श्रीमती सोनिया गांधी।" नड्डा ने कहा कि नैतिकता को ताक पर रखकर यह सब किया गया और पारदर्शिता के बारे में सोचा तक नहीं गया।

लूट के लिए माफी मांगे शाही घराना: बीजेपी
नड्डा ने कहा कि 'देश के लोग अपने खून-पसीने की कमाई साथी नागरिकों की मदद के लिए PMNRF में दान करते हैं। जनता के पैसे को किसी परिवार के फाउंडेशन में डायवर्ट करना भारत की जनता के साथ सरासर धोखा है।' बीजेपी चीफ ने कहा कि "एक परिवार के लालच ने देश को बहुत नुकसान पहुंचाया है। अगर उन्‍होंने अपनी ऊर्जा कोई रचनात्‍मक एजेंडा में लगाई होती तो क्‍या ही बात होगी। कांग्रेस के शाही घराने को निजी लाभ के लिए ऐसी लूट मचाने पर देश से माफी मांगने की जरूरत है।"

क्‍या है राजीव गांधी फाउंडेशन और PMNRF
प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय राहत कोष यानी PMNRF पूरी तरह से जनता के पैसों पर चलता है। इसे बजट से कोई सपोर्ट नहीं मिलता। इसमें दिए जाने वाले दान पर इनकम टैक्‍स नहीं लगता। PMNRF का पैसा आपदा राहत से लेकर जरूरतमंदों और बीमारों की मदद में खर्च होता है। दूसरी तरफ, पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर 1991 में फाउंडेशन बनाया गया। इसके बोर्ड में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी शामिल हैं। उसकी वेबसाइट के अनुसार, यह फाउंडेशन 'स्‍वास्‍थ्‍य, साक्षरता, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, महिला एंव बाल कल्‍याण जैसे गंभीर मुद्दों पर' काम कर चुका है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close