भोपालमध्यप्रदेश

किसानों को MP सरकार की सौगात, अब किसान जितना चाहें उतना चना मंडी में बेच सकते हैं

भोपाल
मध्य प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर है. सरकार ने चना बेचने और खरीदने की लिमिट खत्म कर दी है. अब किसान जितना चाहें उतना चना मंडी में बेच सकते हैं.अभी तक किसानों को एक बार में सिर्फ 25 क्विंटल चना बेचने की ही छूट थी. साथ ही इस बार मध्य प्रदेश में समर्थन मूल्य पर चने की खरीद 30 जून तक जारी रहेगी.

चना किसानों को अब मंडी के बार-बार चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. शिवराज सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए एक दिन में चने की खरीद-बिक्री की लिमिट खत्म कर दी है.इस फैसले के बाद किसान अपना एक साथ कितना भी चना मंडी में बेच सकता है. किसान एक बार में अपनी चने की उपज एक साथ बेच सकता है.कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि चना उपार्जन की तारीख 30 जून तक बढ़ाने के साथ ही एक किसान से एक दिन में 25 क्विंटल तक ही चना खरीदने की लिमित खत्म कर दी गयी है. अब किसान  अपना पूरा चना एक साथ बेचने के लिए ला सकता है. कमल पटेल ने बताया कि प्रदेश में 4875 रुपए के समर्थन मूल्य पर 30 जून तक चना खरीद जारी रहेगी.

कमल पटेल ने अफसरों के निर्देश दिया कि चने की खरीद में किसी तरह की लापरवाही नहीं बरती जाए. चना, मसूर, सरसों की खरीद 30 जून तक होना है. किसानों को किसी प्रकार की परेशानी न हो. उन्होंने बताया कि ऐसे किसान, जो एसएमएस मिलने के बाद भी चना मण्डी तक नहीं ले जा पाये हैं, उन्हें विभाग दोबारा एसएमएस भेजेगा. वे अपनी उपज समर्थन मूल्य पर मण्डी में बेच सकेंगे.चना, मसूर, सरसों की खरीद 30 जून तक जारी रहेगी. किसानों की उपज का एक-एक दाना खरीदा जाएगा. कृषि विभाग की बैठक में मूँग के पंजीयन, चना उपार्जन के भुगतान की प्रगति, फसल बीमा योजना, कमल सुविधा केन्द्र पर प्राप्त शिकायतों के निराकरण, परम्परागत कृषि विकास योजना के लक्ष्य जारी करने की समीक्षा की गई.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close