ग्वालियरमध्यप्रदेश

कृषि के विकास से गांव, गरीब और किसान होंगे आत्मनिर्भर : नरेंद्र सिंह तोमर

शिवपुरी
भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष राजू बाथम के द्वारा अवगत कराया है कि नरेंद्र सिंह तोमर केंद्रीय कृषि, ग्रामीण विकास, पंचायती राज, मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किसान मोर्चा के शिवपुरी व श्योपुर जिले के पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार नया ट्रेड एक्ट बिल लाएगी जिसमें, प्रावधान होगा कि मंडी के बाउंड्री के बाहर किसान अपनी फसल कहीं पर भी विक्रय कर सकता है, इसकी स्वतंत्रता किसान को रहेगी, इससे किसानों के लिए अंतरराज्यीय व्यापार विकसित होगा। इसीप्रकार कृषि के क्षेत्र में निजी निवेश का प्रावधान भी किया जा रहा है, इस प्रावधान के लागू होने पर ग्रामीण क्षेत्र में लोग पहुंचेंगे, जिससे किसानों की उन्नति होगी।

तोमर ने कहा कि गांव,गरीब,पिछड़े असुविधा से भरे रहेंगे तो, कृषि मुनाफे में नहीं आएगी देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कृषि और गांव और गरीब को आत्मनिर्भर बनाना पड़ेगा। इस बार केंद्र सरकार एफपीओ योजना के तहत 300 किसानों का एक समूह बनाने और पहाड़ी क्षेत्रों में 100 किसानों का एक समूह होगाएऐसे समूहों को 15 लाख रुपए की सहायता सरकार देगी, जिससे समूह अत्याधुनिक कृषि उपकरण खरीद सकेंगे और सिंचाई के साधन भी बढ़ा सकेंगे। उन्होंने बताया कि 60 हजार करोड़ रुपए गत वर्ष मनरेगा में दिया गया था, इस बार केंद्र सरकार ने 101500 करोड़ रूपया मनरेगा में उपलब्ध कराया है। इस बार 125000 किलोमीटर सड़कें 80250 करोड रुपए प्रावधान करके बनाई  जाएंगी।

उन्होंने बताया कि कृषि के विकास के लिए एक लाख करोड़ रुपए का पैकेज, मत्स्य पालन के लिए 20000 करोड  रुपए, हर्बल खेती के लिए 4000 करोड,  मधुमक्खी पालन के लिए 500 करोड़ रुपए ऐसे अनेक उद्यमों को आर्थिक पैकेज देश में पहली बार दिया जा रहा। 20,000 करोड़ रुपए का आवंटन महिलाओं को किया गया है जिसके तहत जन धन खातों में 500 प्रत्येक गरीब महिला के खाते में पहुंचाए गए हैं।

  इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मध्य प्रदेश किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रणवीर रावत, क्षेत्रीय सांसद केपी यादव, वीरेंद्र रघुवंशी कोलारस विधायक, विनोद जादौन प्रदेश महामंत्री किसान मोर्चा, सुरेंद्र जाट जिला अध्यक्ष भाजपा श्योपुर, प्रेमेंद्र बिरथरे जिला अध्यक्ष किसान मोर्चा शिवपुरी, महावीर मीणा जिला अध्यक्ष किसान मोर्चा श्योपुर एवं दोनों जिले के किसान मोर्चा के पदाधिकारी शामिल रहे।

जिलाध्यक्ष राजू बाथम के द्वारा कृषि मंत्री को आश्वस्त किया कि गांव गरीब किसान के विकास के लिए जो भी योजनाएं आज अवगत कराई गई हैं, इनसे देश में कृषि और किसान का भविष्य उज्जवल है इन सभी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए भारतीय जनता पार्टी के सभी कार्यकर्ता अवश्य कार्य करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close