भोपालमध्यप्रदेश

केंद्र ने जारी की मनरेगा में बेहतर काम कर रहे राज्यों की सूची, MP को मिला पहला दर्जा

भोपाल
कोरोना महामारी के चलते घोषित लॉकडाउन के बीच मनरेगा में मजदूरों, प्रवासी मजदूरों से आंगनबाड़ी भवन, सामुदायिक भवन, पंचायत भवन, स्कूल बाउंड्री सहित ग्रामीण अधोसंरचना के स्थाई काम करवाने में मध्यप्रदेश पूरे देश में अव्वल स्थान पर आ गया है।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) में जो काम राज्यों में हुए है केन्द्र सरकार ने उनमें से सर्वाधिक अच्छा काम करने वाले राज्यों की सूची जारी की है। मध्यप्रदेश में पूरे प्रदेश में ग्रामीण स्थाई अधोसंरचना के 9250 काम कराए है। वहीं मध्यप्रदेश में 22 हजार 650 काम वर्तमान में चल रहे है। इनका काम पूरा होंने पर मध्यप्रदेश ग्रामीण अधोसंरचना के काम करने में और लगातार आगे बना रहेगा।  आंध्रप्रदेश 9 हजार 121 काम पूरे कर ग्रामीण अधोसंरचना निर्माण में दूसरे स्थान पर है। वहां 38 हजार 796 अधोसंरचना  काम अभी निर्माणाधीन है। तमिलनाडु मनरेगा में ग्रामीण अधोसंरचना निपर्माण में देश में तीसरे स्थान पर है। यहां 8 हजार 49 काम पूरे हो चुके है और 29 हजार 898 काम निर्माणाधीन है। कुल सत्रह राज्यों में इस समय मनरेगा के तहत ग्रामीण अधोसंरचना के काम कराए जा रहे है।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज श्रीवास्तव ने मनरेगा की मदद से स्थायी रूप से ग्रामीण अधोसंरचना निर्माण पर फोकस किया। मनरेगा के जरिए उन्होंने  पंचायत भवन, सामुदायिक भवन आंगनबाड़ी, खेल मैदान, स्कूल बाउंड्री, श्मशान घाट जैसे काम कराए। इससे ग्रामीण अंचलों में स्थाई अधोसंरचना तैयार हो गई है और मध्यप्रदेश ने इसमें सभी राज्यों को पीछे छोड़ दिया है।

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close