छत्तीसगढ़

केशवपुर गोठान में बिखरेगी पाईन एप्पल और थाईलैंड नीबू की महक

अम्बिकापुर
कलेक्टर संजीव कुमार झा ने आज अम्बिकापुर विकासखंड के आदर्श गोठान केशवपुर का निरीक्षण किया। उन्होंने गोठान में लगाये गए फलदार पौधे, विभिन्न किस्म की सब्जियां, वर्मी कम्पोष्ट निर्माण, चारागाह में लगाए गए नेपियर घास और एमपीचेरी का अवलोकन किया।  उन्होंने अन्य फलदार पौधों के साथ पाईन एप्पल के उत्पादन की संभावनाओ को दृष्टिगत रखते हुए पाईन एप्पल लगाने तथा थाईलैण्ड नीबू लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि थाईलैंड नींबू छोटी ऊंचाई के होने के साथ ही कम समय मे अधिक फल देता है। इसके उत्पादन से अच्छी आय होगी।

कलेक्टर ने गोठान के पश्चिम दिशा में अब तक खाली पड़े जमीन में गेंदे के पौधे और रामतिल लगाने तथा फेंसिंग एवं सीपीटी के किनारे पपीता के पौधे लगाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही गोठान में मल्टी एक्टिविटी के रूप में बटेर पालन, मधुमक्खी पालन तथा मछली पालन करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर झा ने कहा कि आम, अमरूद के पौधों को सुरक्षित रखने के लिए ट्री गॉर्ड लगवाये तथा पौधों की प्रजाति का उल्लेख करते हुए सभी पौधे का प्ले कार्ड तैयार कराएं। उन्होंने कहा कि पौधों के बीच में खाली जमीन पर इंटर क्रॉप सब्जी की खेती के लिए अलग अलग किस्म के सब्जी लगाएं।  बारिश में पौधे न बह जाएं इसके लिए बीच बीच मे कंटूर ट्रेंच बनाएं। डबरी में बारिश के पानी का संचय  कर मछली पालन हेतु समूह की महिलाओं को प्रोत्साहित करें। डबरी के मेड पर केले और पपीता के पौधे लगवाएं।  

कलेक्टर ने कहा कि गोठान में पशुओ को प्रति दिन लाने चरवाहे को निर्देशित करें। चरवाहे का पारिश्रमिक का भुगतान यदि लंबित है तो तत्काल भुगतान करें। पशुओ का टीकाकरण एवं कृत्रिम गभार्धान हेतु पशुपालन विभाग चिकित्सा टीम के साथ नियमित अंतराल पर उपस्थित दें। उन्होंने गोठान में वर्मीकम्पोस्ट खाद तैयार कर रही महिला समूहों से वर्मीकम्पोस्ट खाद बनाने की विधि तथा अब तक तैयार खाद के बारे में पूछ ताछ की। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुलदीप शर्मा ,सहायक कलेक्टर विश्वदीप, वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक तिग्गा, उपसंचालक उद्यान के एस पैंकरा, जनपद सीईओ एस एन तिवारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close