भोपालमध्यप्रदेश

कोरोना को मात देने जुलाई में पूरे प्रदेश में डोर टू डोर सर्विलांस सर्वे : CM शिवराज

भोपाल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों और संभागायुक्तों से कहा है कि प्रदेश में कोरोना को जड़ से खत्म करने के लिए राज्य सरकार एक जुलाई से 15 जुलाई तक पूरे प्रदेश में डोर टू डोर सर्विलांस सर्वे कराएगी। इसमें सभी विभागों के सहयोग से यह अभियान चलाकर कोरोना के खात्मे के लिए काम करेंगे। यह दुनिया का अनूठा अभियान होगा। इस अभियान को ‘कोरोना भगाओ अभियान’ का नाम दिया जाएगा।

उन्होंने आज जिला प्रशासन के अफसरों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग करते हुए जन जीवन से जुÞड़े अलग-अलग मसलों पर चर्चा की और योजनाओं की समीक्षा भी की। दूसरी ओर आज भोपाल में बीते 20 दिनों की तुलना में सबसे कम 32 मरीज मिले हैं। इनमें नगरीय प्रशासन विभाग में पदस्थ आईएएस अफसर और उनकी पत्नी कोरोना संक्रमित मिले हैं। राजभवन में आज फिर 8 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। ये सभी ग्वालियर की 14 बटालियन सी कंपनी के जवान बताए जा रहे हैं।

जून के महीने में लॉकडाउन के शुरूआत से मिल रही छूट के बाद मरीजों की तादाद बढ़ रही है। वहीं कंटेनमेंट क्षेत्रों में इस ढील का फायदा उठाते हुए शादी समारोह, शोक सभा और अंतिम यात्राओं में लोग शामिल हो रहे हैं। संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. संजय गोयल ने गाइडलाइन जारी है। सामाजिक आयोजन सिर्फ कंटेनमेंट क्षेत्रों के बाहर ही होंगे इसमें भी कंटेनमेंट क्षेत्रों में रहने वाले लोग किसी भी आयोजन में शामिल नहीं हो सकेंगे। साथ ही पिछले 14 दिनों के भीतर किसी पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों को भी आयोजन में शामिल होने की छूट नहीं मिलेगी। इसके साथ ही ये ख्याल रखा जाए कि शादी में 50 लोग और अंतिम यात्राओं, शोक सभाओं में 20 लोगों से ज्यादा शामिल न हों।

प्रदेश में संक्रमण बढ़ रहा है, लेकिन रिकवरी रेट भी सुधर रहा है। भोपाल में आज 32 मरीज मिले हैं जबकि दो अस्पतालों से 51 को डिस्चार्ज किया गया। इनमें चिरायु से 35 और हमीदिया अस्पताल से 16 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दी गई।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close