देश

कोरोना संकट: अमेजन दे रहा हर घंटे 120 से 140 रुपये कमाने का मौका

नई दिल्ली
अमेजन इंडिया ने आज देश के 35 से ज्यादा शहरों में अमेजन फ्लेक्स डिलीवरी प्रोग्राम के विस्तार की गुरुवार को घोषणा की। इस वैश्विक डिलीवरी प्रोग्राम को पिछले वर्ष जून में लॉन्च किया गया था और इसका लक्ष्य पार्ट टाइम काम के अवसर निर्मित करना था, जहां लोग खुद के बॉस बनें, खुद का शेड्यूल बनायें और अमेजन के ग्राहकों को पैकेज की डिलीवरी कर प्रति घंटा 120 से 140 रुपये कमाएं। जून 2019 में यह प्रोग्राम केवल तीन शहरों तक सीमित था, जो जून 2020 में 35 शहरों तक पहुंच गया। इस विस्तार ने मेट्रो शहरों और नॉन-मेट्रो शहरों, जैसे रायपुर, हुबली, ग्वालियर और नासिक आदि में लोगों के लिए पार्ट-टाइम काम के हजारों अवसर निर्मित किए हैं। अमेजन फ्लेक्स प्रोग्राम के विस्तार से कंपनी की डिलीवरी क्षमता बढ़ाने से ऐसे समय में और मदद मिलेगी, जब देशभर के ग्राहक अपने घर पर उत्पादों की सुरक्षित आपूर्ति के लिए अमेजन इंडिया की सेवाओं पर निर्भर हैं। अमेजन इंडिया के लास्ट माइल ट्रांसपोटेर्शन के निदेशक प्रकाश रोचलानी ने कहा,“पिछले एक वर्ष में हमें अमेजन फ्लेक्स प्रोग्राम के लिएहजारों ऐसे लोगों से बेहतरीन रिस्पांंस मिला है, जिन्हें अमेजन के ग्राहकों को डिलीवरी कर लाभ पहुंचा है। अमेजन फ्लेक्स के पार्टनर्स पार्ट टाइम काम के अवसर का आनंद लेते हैं और अपने खाली समय में कमाई करते हैं, खासकर इस समय, जब देशव्यापी लॉकडाउन के प्रभाव से देश की अर्थव्यवस्था उबर रही है। उनकी सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और हम उचित सावधानियां बरत रहे हैं और हमने ढ़ेरों स्वास्थ्य उपाय लागू किए हैं। हम 35 से अधिक शहरों में इस प्रोग्राम का दायरा बढ़ा रहे हैं और इसके जरिये अमेजन फ्लेक्स ग्राहकों की सेवा के महत्व में भारी वृद्धि करेगा, ताकि वे घर पर रहें और सामाजिक दूरी का पालन करें।”

छात्रों, गृहिणियों के लिए पार्ट टाइम काम का बड़ा अवसर
अपने लॉन्च के बाद से इस प्रोग्राम ने ऐसे छात्रों, गृहिणियों और लोगों के लिए अवसर निर्मित किए हैं, जो अपने खाली समय में अमेजन के पैकेजेस की डिलीवरी कर अपनी आय बढ़ाना चाहते हैं। इच्छुक डिलीवरी पार्टनर्स साइन-अप कर अपना शेड्यूल चुन सकते हैं और पैकेजेस डिलीवर कर सकते हैं- वो ये सब अमेजन फ्लेक्स एप के इस्तेपमाल से कर सकते हैं। अमेजन अपने एसोसिएट्स, पार्टनर्स, कर्मचारियों और ग्राहकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिएप्रतिबद्ध है और कंपनी ने इसके लिएकई उपाय किए हैं, जिनमें इस महामारी के दौरान अपने लोगों की सुरक्षा के लिए अपने फुलफिलमेन्ट नेटवर्क में प्रक्रिया सम्बंधी लगभग 100 महत्वपूर्ण बदलाव शामिल हैं।

फ्लेक्स पार्टनर की थर्मल स्क्रीनिंग
इसमें शामिल है चेहरा ढंकना अनिवार्य करना, बार-बार छूए जाने वाले क्षेत्रों की नियमित सफाई समेत सभी साइट्स पर सफाई की तीव्रता बढ़ाना, प्रत्येक फ्लेक्स पार्टनर की थर्मल स्क्रीनिंग और अमेजन फ्लेक्स पार्टनर्स समेत सभी एसोसिएट्स के बीच सुरक्षा अनिवार्यताओं पर जागरूकता पैदा करना, जैसे हाथ धोना और हाथों को स्वच्छ बनाना, आदि। पिछले तीन माह में कंपनी ने फ्लेक्स पार्टनर्स की ऑन बोर्डिंग प्रोसेस और प्रशिक्षण को पूरी तरह से बदलकर वचुर्अल बनाने के लिएटेक्नोलॉजी का उपयोग किया है, फ्लेक्स पार्टनर्स के लिएडिजिटलाइज्डज़ ट्रेनिंग की पेशकश की है और इमारतों में डिलीवरी एसोसिएट्सके लिएनो टच चेक-इन को लागू किया है। 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close