क्रिकेटखेल

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया सीईओ केविन रॉबर्ट्स ने दिया इस्तीफा 

नई दिल्ली 
वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) केविन रॉबर्ट्सन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। निक हॉकले को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का अंतरिम मुख्य कार्यकारी नियुक्त किया गया है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के एक स्थानीय समाचार पत्र में सोमवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया बोर्ड के सदस्यों की एक आपातकालीन बैठक हुई थी, जिसमें केविन को हटाने को लेकर विचार-विमर्श किया गया। बोर्ड के सदस्य कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान केविन के काम-काज से नाराज हैं। 

कोविड-19 के कारण केविन ने अप्रैल में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्यालय में 80 प्रतिशत कर्मचारियों को लंबी छुट्टी पर भेज दिया था। इस फैसले को लेकर केविन की लगातार आलोचना की जा रही है। ऑस्ट्रेलिया के विभिन्न प्रांतों के क्रिकेट संघ ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में सदस्यों को मनोनीत करते हैं। इन क्रिकेट संघों ने फंड में कटौती करने के बोर्ड के प्रस्ताव की भी आलोचना की है। खिलाड़ियों के संघ ने बोर्ड की संचालन समिति से इस विवाद का हल निकालने का आग्रह किया है।

 इस्तीफा देते हुए केविन रॉबर्ट्स ने कहा, ''मैं खुद को सौभाग्यशाली मानता हूं कि मुझे इस खेल का नेतृत्व करने का मौका मिला। मुझे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ का पद काफी पसंद रहा।  हमारे कर्मचारियों और खिलाड़ी शानदार लोग हैं, जिन्होंने इस खेल के लिए काफी कुछ किया। हमने जो साथ मिलकर हासिल किया, उस पर मुझे गर्व है। मैं देश भर के समुदायों में वॉलियंटर्स  को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने इस खेल को अपना खून-पसीना दिया।'' 

 रोबर्ट्स ने जेम्स सदरलैंड के बाद सीए के सीईओ का पद संभाला था इससे पहले वे सीए में ही मुख्य संचालन अधिकारी थे। उनका करार अगले साल तक का था। अब रॉबर्ट्स की जगह निक हॉकले को अंतरिम मुख्य कार्यकारी नियुक्त किया गया है। निक को 2017 में आईसीसी टी 20 विश्व कप 2020 के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्हें 13 से अधिक वर्षों का अनुभव है। 
  
बता दें कि इस वर्ष के अंत में भारतीय टीम के प्रस्तावित ऑस्ट्रेलिया दौरे से पर्थ को वेन्यू से हटाने के फैसले से पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट संघ काफी नाराज हो गया है। भारतीय टीम इस दौरे में चार टेस्ट मैच खेलेगी। रॉबर्ट्स ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि कोविड-19 के कारण दर्शकों के स्टेडियम में प्रवेश पर प्रतिबंध के कारण घरेलू क्रिकेट को 5.45 करोड़ डॉलर का नुकसान होगा। ऑस्ट्रेलिया को इस वर्ष अक्टूबर-नवम्बर में टी-20 विश्व कप की मेजबानी भी करनी है। टी-20 विश्व कप को टाले जाने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close