विदेश

चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफ‍िंग के ‘किले’ में कोरोना वायरस 

 
पेइचिंग

कोरोना वायरस का गढ़ रहे चीन की राजधानी पेइचिंग के एक हिस्‍से में इस महामारी के फैलने के बाद सोमवार को लॉकडाउन घोषित कर दिया गया। पेइचिंग में कोरोना वायरस के मामले सामने आने के बाद प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए। इससे पहले चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफ‍िंग ने कहा था कि पेइचिंग को महामारी के खिलाफ एक 'किला' बनना चाहिए।
चीन ने सोमवार को 90,000 लोगों की कोरोना वायरस जांच शुरू की है। चीनी प्रशासन ने पेइचिंग के एक थोक बाजार के निकट के कई आवासीय इलाकों को बंद कर दिया। चीन में कोविड-19 के 67 नए मामले सामने आए हैं। नए मामलों में से 42 बीजिंग में सामने आए हैं। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बीजिंग में अधिकारियों ने 90,000 लोगों की जांच शुरू की है।

संक्रमण का नया केंद्र बनकर उभरे थोक बाजार शिन्फादी में 30 मई के बाद से करीब दो लाख लोग आए हैं। इस इलाके में कुछ प्राइमरी स्‍कूलों को फिर से शुरू करने की योजना को रोक दिया गया है। लोगों की गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने के लिए जगह-जगह सुरक्षा चौकियां भी बना दी गई हैं। चीन सरकार को आशंका है कि पेइचिंग में कोरोना की दूसरी लहर आ गई है।

मछली को काटने वाले बोर्ड पर म‍िला था कोरोना
शिनफादी थोक बाजार में नए मामले आने से लोगों के बीच चिंता पैदा हो गई है क्योंकि यहां से राजधानी में सब्जियों और मांस उत्पादों की 90 फीसदी आपूर्ति होती है। शिनफादी बाजार के साथ ही शनिवार को छह अन्य बाजारों को भी बंद कर दिया गया। बीजिंग में अधिकारियों ने शिनफादी बाजार में आयातित सैल्मन मछली को काटने वाले बोर्ड पर कोरोना वायरस पाया। इस बाजार में लिए गए 40 पर्यावरणीय नमूने भी संक्रमित पाए गए हैं।

चीनी अधिकारियों ने जीन सिक्‍वेंसिंग के आधार पर कहा है कि पेइचिंग में ताजा वायरस यूरोप से आया है। हालांकि अभी तक यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि यह इंसानों के आने से हुआ है या खाद्य पदार्थों के आने से। विशेषज्ञ इस बात पर आश्‍वस्‍त नहीं हैं कि यह वायरस मछली काटने वाले बोर्ड से फैला है या खाद्य पदार्थों से। ऑस्‍ट्रेलिया की क्‍वींसलैंड यूनिवर्सिटी में वायरस व‍िशेषज्ञ इआन मैककाय ने कहा कि यह संभवत: वह व्‍यक्ति है जो बहुत से लोगों के साथ इलाके में आया और कोरोना वायरस फैल गया।

कोरोना के ताजा प्रकोप से चीनी प्रशासन सकते में
चीन में कोरोना वायरस के इस ताजा प्रकोप ने उसे हिलाकर रख दिया है जिसने वुहान में महामारी को काबू में करके सफलता पाई थी। पेइचिंग में कोरोना वायरस फैलने से नाराज शी चिनफ‍िंग के प्रशासन ने शिनफादी मार्केट के दो स्‍थानीय अधिकारियों और एक जनरल मैनेजर को बर्खास्‍त कर दिया है। स्‍वास्‍थ्‍य नीति को देखने वाले सुन चुनलान ने कहा, 'बाजार बहुत घना है और लोग इधर से उधर जाते रहते हैं। इस बात का खतरा बहुत ज्‍यादा है कि कोरोना वायरस और जगहों पर फैल सकता है।'

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close