गैजेट्सलाइफ स्टाइल

जापानी स्टार्टअप ने बनाया कनेक्टेड ‘स्मार्ट मास्क’, 8 भाषाओं को करेगी ट्रांसलेट

 
नई दिल्ली 

दुनियाभर में कोरोना महामारी के चलते जो हालात बने हैं उससे फेस मास्क का इस्तेमाल 'न्यू नॉर्मल' बन चुका है. इस बीच जापानी स्टार्टअप Donut Robotics ने एक इंटरनेट कनेक्टेड 'स्मार्ट मास्क' डेवलप किया है, जोकि मैसेज ट्रांसमिट कर सकता है और जापानी से आठ दूसरी भाषाओं में ट्रांसलेट कर सकता है.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये वाइट प्लास्टिक 'सी-मास्क' स्टैंडर्ड फेस मास्क के ऊपर फिट होगा और ब्लूटूथ के जरिए एक स्मार्टफोन या टैबलेट ऐप से कनेक्ट होगा. ये ऐप स्पीच को टेक्स्ट मैसेज में ट्रांसक्राइब करना, कॉल करना और मास्क पहनने वाले की वॉयस को एम्प्लीफाई करने जैसे काम करेगा.

Donut Robotics के चीफ एग्जीक्यूटिव Taisuke Ono ने कहा, 'हमने सालों की मेहनत के बाद एक रोबोट डेवलप किया और अब हमने इस टेक्नोलॉजी का उपयोग ऐसे प्रोडक्ट को क्रिएट करने के लिए किया है, जो कोरोना की वजह से बदली हुई नई सोसायटी के काम आ सके.'
 
Donut Robotics के इंजीनियर्स फेस मास्क के आइडिया के साथ आए, क्योंकि वे एक ऐसा प्रोडक्ट खोज रहे थे, जो महामारी के समय कंपनी को बचा सके. कंपनी के पहले 5,000 सी-मास्क को सितंबर की शुरुआत से जापानी ग्राहकों को उपलब्ध कराया जाएगा. साथ ही कंपनी इसे चीन, यूएस और यूरोप में भी सेल करने के बारे में सोच रही है.

एक मास्क की कीमत $40 (लगभग 3,000 रुपये) रखी गई है. Donut Robotics का लक्ष्य एक बड़े बाजार की तरफ है, जो कुछ महीनों पहले तक मौजूद ही नहीं था. One ने कहा कि वे ऐप के जरिए सब्क्राइबर सर्विस ऑफर कर रेवेन्यू जनरेट करने के बारे में सोच रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close