बिज़नेस

जेफ बेजोस की संपत्ति 200 अरब डॉलर के पार,एलन मस्क की संपत्ति 100 अरब डॉलर

नई दिल्ली
कोरोना काल में जहां दुनिया के कई देशों की इकॉनमी बेहाल है वहीं दुनिया के टॉप अमीरों की संपत्ति दिन दोगुना रात चौगुना की रफ्तार से बढ़ रही है। अमेरिकी शेयर बाजारों में लगातार चार सत्रों से जारी तेजी से दुनिया के टॉप अमीरों में शामिल तीन लोगों की व्यक्तिगत संपत्ति में भारी इजाफा हुआ है। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति ऐमजॉन.कॉम के फाउंडर जेफ बेजोस की नेटवर्थ बुधवार को 200 अरब डॉलर के पार पहुंच गई। इसकी वजह यह रही कि बुधवार को कंपनी के शेयर रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए। इससे उनकी पूर्व पत्नी MacKenzie Scott भी दुनिया की सबसे अमीर महिला बनने के करीब पहुंच गई हैं। अब उनके आगे केवल L'Oreal SA की Francoise Bettencourt Meyers हैं।

इस बीच एलन मस्क भी 100 अरब डॉलर के क्लब में शामिल हो गए। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक टेस्ला इंक के शेयरों में बुधवार को आई तेजी से उनकी नेट वर्थ 101 अरब डॉलर पहुंच गई। टेक कंपनियों के शेयरों में तेजी से S&P 500 और Nasdaq Composite इंडेक्सेज में लगातार चौथे सत्र में तेजी रही। फेडरल रिजर्व के शॉर्ट टर्म इंट्रेस्ट रेट को कम से कम 5 साल तक जीरो के आसपास रखने की संभावना है। इसी खबर से अमेरिकी शेयर बाजारों में तेजी का रुख है।

इस साल कितनी बढ़ी अमीरों की संपत्ति
दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति में इस साल अब तक 809 अरब डॉलर यानी 14 फीसदी का इजाफा हुआ है जबकि कोरोना वायरस महामारी के कारण जीडीपी में भारी गिरावट आई है और लाखों लोग बेरोजगार हुए हैं। मस्क की संपत्ति इस साल 73.6 अरब डॉलर बढ़ी है जबकि बेजोस की संपत्ति में 87.1 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। फेसबुक इंक के मार्क जुकरबर्ग की नेट वर्थ इसी महीने 100 अरब डॉलर को पार कर गई थी। केवल बुधवार को ही इसमें 8.5 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई।

मुकेश अंबानी को भी फायदा
शेयर बाजारों में तेजी से केवल अमेरिकी टेक दिग्गजों को ही फायदा नहीं हुआ है बल्कि भारत और एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी भी फायदे में रहे हैं। पिछले महीने वह दुनिया के 5 सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल हुए थे और यह मुकाम हासिल करने वाले एशिया के पहले व्यक्ति बने थे। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिडेट के शेयरों में आई तेजी से इस साल उनकी नेट वर्थ में 22.5 अरब डॉलर का इजाफा हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close