राजनीतिक

झारखंड राज्यसभा चुनाव: शाह-नड्डा रख रहे नजर ,पल-पल की खबर

रांची
झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए 19 जून को होने वाले चुनाव को लेकर झारखंड मुक्ति मोर्चा प्रत्याशी शिबू सोरेन जहां पूरी तरह से निश्चिंत नजर आ रहे है, वहीं दूसरी सीट के लिए भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी सह प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश और कांग्रेस के शहजादा अनवर के बीच मुकाबला है। BJP-कांग्रेस के आला नेता पार्टी प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित कराने के लिए रणनीति को अंतिम रूप देने में जुटे हैं। लेकिन इसी बीच बीजेपी के धुरंधर रणनीतिकार यानि गृहमंत्री अमित शाह और जेपी नड्डा ने सारी कमान दिल्ली से खुद संभाल रखी है।

झामुमो के सभी विधायक एकजुट
झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) नेताओं को राज्यसभा चुनाव में पूर्व में कई कड़वे अनुभव से गुजरना पड़ा रहा है। पर्याप्त संख्या बल रहने के बावजूद 2016 के चुनाव में झामुमो प्रत्याशी बसंत सोरेन चुनाव हार गये थे। पिछले अनुभव को देखते हुए झारखंड मुक्ति मोर्चा के सभी 29 विधायकों ने एकजुट होकर पार्टी प्रत्याशी शिबू सोरेन के पक्ष में मत करने का निर्णय लिया है। हालांकि विधानसभा की मौजूदा संख्या के अनुसार एक उम्मीदवार की जीत के लिए 27 वोट की काफी होंगे। बावजूद इसके JMM ने दो अतिरिक्त मतों को भी सहयोगी कांग्रेस प्रत्याशी देने की जगह शिबू सोरेन को ही वोट करने की रणनीति बनायी है,ताकि किसी भी तकनीकी कारण से एक-दो मत रद्द भी हों तो भी शिबू सोरेन की जीत सुनिश्चित हो सके। हालांकि रणनीति के तहत झामुमो के कुछ सदस्य द्वितीय वरीयता का मत कांग्रेस प्रत्याशी को दे सकते है।

भाजपा की मजबूत किलेबंदी, आंकड़ा पक्ष में
राज्यसभा में संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से भाजपा केंद्रीय नेतृत्व के पास पल-पल की जानकारी पहुंचायी जा रही है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्ड और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह खुद सारी स्थितियों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। विधानसभा में मौजूदा संख्या बल के आधार पर BJP प्रत्याशी दीपक प्रकाश की स्थिति मजबूत है। वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में BJP के 25 विधायक चुनाव जीत कर आये थे, बाद में JVM प्रमुख बाबूलाल मरांडी ने भी अपनी पार्टी का विलय बीजेपी में करा कर पार्टी में पुनर्वापसी की। इससे बीजेपी विधायकों की संख्या बढ़कर 26 हो गयी। वहीं एनडीए में शामिल घटक दल आजसू पार्टी के दो विधायकों ने भी BJP प्रत्याशी का समर्थन करने का ऐलान कर दिया है। साथ ही दो निर्दलीय विधायक सरयू राय और अमित यादव भी खुलकर दीपक प्रकाश के साथ आ गये है। इससे भाजपा के रणनीतिकारों को उम्मीद है कि राज्यसभा चुनाव में झामुमो से अधिक मत उनके प्रत्याशी को मिलेंगे।

ओमप्रकाश माथुर ने सुदेश महतो से मुलाकात की
BJP नेता ओम प्रकाश माथुर और महामंत्री अरुण सिंह बुधवार को ही चार्टेड प्लेन से रांची पहुंच चुके हैं। दोनों नेताओं ने आज रांची में आजसू पार्टी अध्यक्ष सुदेश महतो के घर जाकर उनसे शिष्टाचार मुलाकात की। सुदेश महतो ने एनडीए की बैठक में शामिल होने के बाद साफ तौर पर भाजपा प्रत्याशी को समर्थन देने की घोषणा की थी। राज्यसभा चुनाव में आजसू पार्टी के दो विधायकों के वोट काफी महत्वपूर्ण हैं।

कांग्रेस नेताओं का दावा, परिणाम चौंकाने वाले होंगे
विधानसभा में विभिन्न दलों के सदस्य संख्या की मौजूदा अंकगणित के उलट कांग्रेस नेताओं की ओर से दावा किया जा रहा है कि राज्यसभा चुनाव के परिणाम चौंकाने वाले होंगे। पार्टी पर्यवेक्षक पीएल पुनिया ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और यूपीए विधायकों के साथ बैठक कर रणनीति को अंतिम रूप दे रहे हैं। कांग्रेस प्रत्याशी शहजादा अनवर को पार्टी के 15 विधायकों के अलावा JVM से कांग्रेस में शामिल दो विधायक प्रदीप यादव और बंधु तिर्की के अलावा RJD के सत्यानंद भोक्ता, राकांपा पार्टी के कमलेश कुमार सिंह और भाकपा-माले के विनोद कुमार सिंह ने समर्थन का भरोसा दिलाया है। कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी के आवास पर आज दोपहर में भोज का भी आयोजन किया गया, जिसमें यूपीए के दोनों प्रत्याशी के अलावा विधायक भी पहुंचे।

मतदान को लेकर दो बूथ बनाये गये
झारखंड में राज्यसभा चुनाव के निर्वाचन पदाधिकारी सह विधानसभा के सचिव महेंद्र प्रसाद ने गुरुवार को बताया कि शुक्रवार 19 जून को को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होने वाले मतदान की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि मतदान को लेकर बूथ बनाये गये है, विधानसभा परिसर के पश्चिमी विंग में स्थित न्यायाधिकरण कक्ष, कमरा संख्या-42 में निर्वाचक मंडल के सामान्य सदस्य और कोविड-19 के संदिग्ध मतदाता कमरा संख्या -39 में वोट कर पाएंगे। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर मतदान केंद्र के बाहर सैनिटाइजर और मास्क की भी व्यववस्था की गयी है। निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि शाम चार बजे मतदान समाप्त हो जाने के बाद शाम पांच बजे से मतगणना शुरू होगी और भारत निर्वाचन आयोग से सहमति मिलने के बाद देर शाम चुनाव परिणाम घोषित कर दिये जाने की संभावना है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close