गैजेट्सलाइफ स्टाइल

टिकटॉक कई साल से लाखों आईफोन यूजर्स की कर रहा जासूसी

ऐपल की ओर से नया iOS 14 अपडेट रिलीज किया गया है और कंपनी का एक फीचर उन ऐप्स का पता लगा सकता है, जो यूजर्स का डेटा ऐक्सेस कर रही हैं। पिछले वर्जन में मौजूद एक खामी के चलते ऐप्स डिवाइस का क्लिपबोर्ड ऐक्सेस कर सकती था और अब जैसे ही कोई ऐप ऐसा करेगा, यूजर को वॉर्निंग मिल जाएगी। इसी फीचर की मदद से पता चला है कि चाइनीज ऐप TikTok लाखों iPhone यूजर्स की लंबे वक्त से जासूसी कर रहा था। टिकटॉक बार-बार यूजर्स का क्लिपबोर्ड ऐक्सेस करता था और उनके नोट्स पढ़ सकता था।

सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स तलाल हज बेक्री और टॉमी मिस्क ने बताया कि यूजर्स की जासूसी करने वाले ऐप्स में TikTok भी शामिल है। टिकटॉक के ओनर कंपनी बाइटडांस ने पहले कहा था कि यह प्रॉब्लम एक आउटडेटेड गूगल एडवर्टाइजिंग SDK की वजह से थी, जिसे रिप्लेस कर दिया गया है। हालांकि, ऐसा नहीं है क्योंकि iOS 14 के नए क्लिपबोर्ड वॉर्निंग फीचर में टिकटॉक बार-बार क्लिपबोर्ड ऐक्सेस करते हुए पकड़ा गया है। इसका मतलब है टिकटॉक अब भी ऐसा कर रहा है और अप्रैल में उसने अपने वादे के मुताबिक इसे फिक्स नहीं किया था।

रंगे हाथ पकड़ा गया ऐप
टिकटॉक ने अब ऐसा करने का नया बहाना देते हुए कहा है, 'इश्यू अब रिपिटेटिव और स्पैम बिहेवियर का पता लगाने से जुड़े एक फीचर की वजह से ट्रिगर हो रहा है।' कंपनी की ओर से कहा गया है, 'हमने एक अपडेटेड वर्जन ऐप स्टोर पर पहले ही सबमिट कर दिया है और उसमें एंटी-स्पैम फीचर को हटाया जा रहा है, जिससे आगे कोई कन्फ्यूजन ना हो।' एक्सपर्ट्स की मानें तो टिकटॉक ऐसे ऐक्शंस करते हुए पकड़ा गया है, जो उसे नहीं करने चाहिए थे और अब उसे फिक्स करने का दावा कर रहा है।

क्लिपबोर्ड टेक्स्ट पर नजर
यूजर्स का पर्सनल डेटा और नोट्स ऐक्सेस करते हुए टिकटॉक पहले भी पकड़ा गया था और तब कंपनी ने इसे एक खामी बताते हुए फिक्स करने की बात कही थी। हालांकि, नए iOS 14 फीचर की मदद से कंपनी का यह झूठ सामने आ गया और ऐप की ओर से कोई सुधार या बदलाव यह बात सामने आने के बाद भी नहीं किया गया था। ऐपल के यूनिवर्सल क्लिपबोर्ड में कुछ भी कॉपी या पेस्ट करने पर बाकी ऐपल डिवाइसेज पर भी उसे पढ़ा जा सकता है। इस दौरान टिकटॉक ऐक्टिव होने पर पासवर्ड से लेकर मेल्स तक पढ़ सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close