दिल्ली/नोएडाराज्य

ढोल और DJ बजा और केमिकल छिड़काव से टिड्डी को दिल्ली भगाना

नई दिल्ली
टिड्डी दल का आतंक अब देश की राजधानी दिल्ली में शुरू होने वाला है। टिड्डी दल गुरुग्राम से होते हुए अब दिल्ली में भी प्रवेश कर गया है। यह जानकारी शनिवार को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एक आपात बैठक में दी। टिड्डी दल के हमले की आंशका के मद्देनजर दिल्‍ली सरकार ने आपात बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में विकास सचिव, डिविजनल कमिश्नर, कृषि निदेशक और जिला मजिस्ट्रेट भी इसमें मौजूद रहे।

बैठक के बाद गोपाल राय ने बताया कि टिड्डियों की छोटी टुकड़ी दिल्ली के बॉर्डर पर जसोला घाटी में घुस आई है। उन्होंने कहा, हमने वन विभाग को ढोल और DJ बजाने और केमिकल छिड़काव करने का आदेश दिया है। दक्षिण, पश्चिम और दक्षिणी-पश्चिमी जिले के DM को डिविजनल कमिश्नर के माध्यम से निर्देश दिया गया है। इन जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। बता दें कि दिल्‍ली सरकार ने यह फैसला तब लिया है जब शनिवार को गुरुग्राम में टिड्डी दल ने हमला कर दिया।

दिल्ली सरकार ने जारी की एडवाइजरी
दिल्ली सरकार ने टिड्डियों के खतरे को देखते हुए एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइडरी में आपदा प्रबंधन को अलर्ट पर रहने के आदेश दिए गए हैं। साथ ही टिड्डी दल से निपटने के उपायों पर भी चर्चा की गई है। दिल्ली सरकार के प्रशासनिक दल ने टिड्डी दल पर नियंत्रण पाने के लिए अपनी तैयारी पूरी कर ली है।

राहुल ने बोला सरकार किसानों को सहायता दे
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा है कि टिड्डियों ने हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, यूपी, एमपी, गुजरात और महाराष्ट्र में फसलों को नष्ट कर दिया है। भारत सरकार को उन राज्यों और किसानों को सहायता प्रदान करनी चाहिए जिन्होंने इस खतरे को झेला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close