भोपालमध्यप्रदेश

तय समय से एक दिन पहले प्रदेश पहुंचा मानसून, आज छुटपुट बारिश

भोपाल
मध्य प्रदेश में मानसून ने रविवार को अपनी आमद दे दी है. मानसून तय समय से एक दिन पहले प्रदेश पहुंच गया. भोपाल में शाम को कुछ समय के लिए मूसलाधार बारिश हुई. मौसम विभाग का पूर्वानुमान था कि मानसून 15 या 16 जून को मध्य प्रदेश में दाखिल होगा. मानसून की दस्तक के साथ ही आज कई जिलों में भारी बारिश के भी आसार हैं. शहडोल, जबलपुर, होशंगाबाद और इंदौर संभाग में छुटपुट बारिश हो सकती है.

मानसून मध्य प्रदेश में सबसे पहले होशंगाबाद, जबलपुर और इंदौर पहुंचा. मानसून अहमदनगर, औरंगाबाद, चांपा, रांची, भागलपुर से गुजर रही है. मानसून की दो शाखाएं अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में एक्टिव होने से मध्य प्रदेश में समय से एक दिन पहले मानसून पहुंच गया है.

मानसून आने पर हवा का रुख दक्षिण पश्चिमी होता है. जमीन से 4 से 5 किलोमीटर ऊपर नमी पहुंच जाती है और बारिश लगातार होती रहती है. इसे मानसून के आने का संकेत माना जाता है. कुछ जिलों में बारिश होने के साथ प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है.

मानसून के मध्य प्रदेश में पहुंचने के साथ ही कई जिलों में भारी बारिश के आसार हैं. अनूपपुर, डिंडोरी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, बैतूल, हरदा, खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर, बड़वानी, झाबुआ और धार जिला में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. शहडोल, होशंगाबाद और इंदौर संभाग के जिले में गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं, तो वही रीवा, सागर, उज्जैन और भोपाल संभाग के कुछ जिलों में बौछारें पड़ने की संभावना है.

मानसून अपने प्रवेश के साथ मध्य प्रदेश के कुछ ज़िलों पर मेहरबान हुआ. खजुराहो में 17.6 मिमी, नौगांव 01 मिमी, ग्वालियर 1.2 मिमी, सतना 9 मिमी, रीवा 26 मिमी, सीधी 02 मिमी और रतलाम में 10 मिमी बारिश दर्ज की गयी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close