देश

तहसीन पूनावाला ने मानवाधिकार आयोग में विकास दुबे का एनकाउंटर की शिकायत

नई दिल्ली
खूंखार अपराधी विकास दुबे के एनकाउंटर को समाज का एक तबका संदेह की नजर से ही रहा है, लेकिन अब यह मामला राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के पास भी पहुंच गया है। टीवी डिबेट्स में शामिल होने वाले और राजनीतिक टिप्पणीकार तहसीन पूनावाला ने दुबे के एनकाउंटर के खिलाफ आयोग में शिकायत दर्ज करवाई है।

तय स्क्रिप्ट के तहत हुआ एनकाउंटर: पूनावाला
उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा, 'मैंने यूपी के नेताओं, योगी आदित्यनाथ सरकार और यूपी के पुलिस पदाधिकारियों को बचाने के लिए तय स्क्रिप्ट के तहत शुक्रवार सुबह को विकास दुबे कथित फर्जी एनकाउंटर के खिलाफ राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में शिकायत दर्ज करवाई है।'

तहसीन ने उठाए पांच सवाल
तहसीन ने अपने ट्वीट में शिकायत की कॉपी भी अटैच की है जिसमें एनकाउंटर को लेकर पांच सवाल उठाए गए हैं…
1. सड़क बिल्कुल सपाट और अच्छी है तो फिर एसयूवी पलट कैसे गई?
2. विकास दुबे शारीरिक रूप से तंदुरुस्त नहीं है, बावजूद इसके उसने बेहद तंदुरुस्त पुलिस वालों को धक्का देकर पलटी हुई गाड़ी से निकल कैसे गया, खासकर तब जब आरोपी को पुलिसवालों के बीच में बिठाया जाता है?
3. विकास दुबे इतना बड़ा खूंखार अपराधी था, फिर भी उसका हाथ बंधा क्यों नहीं था?
4. विकास दुबे ने जो पिस्टल पुलिस वाले से छीना, वो वर्दी के साथ अटैच क्यों नहीं था?
5
. विकास दुबे की गाड़ी साथ जा रहे पुलिस वाले क्या कर रहे थे?

यूपी पुलिस पर पूनावाला का गंभीर आरोप
उन्होंने कहा कि ऊपर के ये सवाल गंभीर संदेह पैदा करते हैं कि विकास दुबे के सरेंडर के बाद उचित कानूनी प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया। पूनावाला ने आयोग से इस पर संज्ञान में लेते हुए उचित कार्रवाई करने की उम्मीद जताई। उन्होंने आरोप लगाया कि यूपी पुलिस अपने अवैध और असंवैधानिक व्यवहार को चर्चित रही है और इस व्यवहार के चलते उस पर अदालतों और मानवाधिकार आयोग में पहले से ही कई शिकायतें दर्ज हैं।

यूपी एसटीएफ ने बताई, कैसे पलटी गाड़ी
हालांकि, यूपी एसटीएफ ने गाड़ी पलटने का कारण बताते हुए कहा कि उसका इरादा विकास दुबे को मारना नहीं था। एसटीएफ ने एक प्रेस नोट जारी कर घटना का ब्योरा दिया और कहा कि जिस वाहन से दुबे को कानपुर लाया जा रहा था, उसके सामने अचानक से मवेशियों का एक झुंड आ गया था। इस कारण चालक वाहन पर काबू नहीं रख पाया और गाड़ी पलट गई।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close