दिल्ली/नोएडाराज्य

दिल्ली में सभी स्कूल 31 जुलाई तक बंद, ऑनलाइन चलेगी क्लास

नई दिल्ली
किलर महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से दिल्ली के सभी स्कूलों को 31 जुलाई (Delhi schools closed till July 31) तक बंद रहेंगे। दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। हालांकि, पढ़ाई का नुकसान न हो इसलिए ऑनलाइन क्लासेस चलती रहेंगी। इनमें सरकारी, प्राइवेट, ऐडेड, एनडीएमसी सभी स्कूल शामिल हैं। बता दें कि हाल ही में मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखा था, जिसमें उन्होंने स्कूलों की नई भूमिका पर विचार करने का निवेदन किया था।

उपमुख्यमंत्री ने आज लॉकडाउन के दौरान शिक्षा जारी रखने संबंधित सुझावों पर विचार के लिए बैठक की, जिसमें 31 जुलाई तक स्कूलों को बंद रखने पर सहमति बनी। इस बैठक में दिल्ली के सरकारी और निजी विद्यालयों के कुल 829 शिक्षकों 61 स्कूल हेड, 920 छात्रों और 829 अभिभावकों से मिले सुझावों और स्कूल स्तर पर 23262 शिक्षकों और 98423 अभिभावकों के सुझाओं पर बनाई गई जिलेवार रिपोर्ट पर विचार करने के बाद यह फैसला किया गया।

इस रिपोर्ट को शिक्षा निदेशालय के उप शिक्षा अधिकारियों ने शिक्षा सचिव और शिक्षा निदेशक की उपस्थित में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के सामने पेश किया। उल्लेखनीय है कि संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में महत्वपूर्ण फैसले लिए जा रहे हैं।

देश में अब तक कोरोना वायरस के लगभग 5 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं, जिसमें दिल्ली से ही 73 हजार से अधिक संक्रमित हैं। जिसमें 44 हजार लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 24 हजार से अधिक प्रदेश में ऐक्टिव केस हैं। मरने वालों की संख्या 2400 से अधिक है। बता दें कि इससे पहले दिल्ली सरकार ने 31 मार्च तक स्कूलों के बंद रखने का ऐलान किया था।

इससे पहले दिल्ली सरकार ने अस्थाई तौर पर अपने दफ्तरों में बायोमीट्रिक अटेंडेंस पर रोक लगा दी थी। गौर करने वाली बात है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है। रेकॉर्ड पर नजर डाली जाए तो दुनियाभर में 97 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं, जबकि लगभग 5 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

   

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close