दिल्ली/नोएडाराज्य

दिल्ली मेट्रो की ब्लू और पिंक लाइन पर कल से फिर दौड़ेंगी ट्रेनें, 10 से ग्रीन, रेड और वायलेट भी होंगी शुरू

नई दिल्ली 
दिल्ली मेट्रो में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण करीब छह माह से बंद दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन और पिंक लाइनें यात्रियों के लिए बुधवार 9 सितंबर से फिर शुरू होने जा रही हैं। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) मंगलवार को कहा कि दिल्ली मेट्रो 171 दिनों के बाद कल से ब्लू लाइन- द्वारका सेक्टर-21 से इलेक्ट्रॉनिक सिटी/वैशाली और पिंक लाइन – मजलिस पार्क से शिव विहार तक सेवाएं शुरू करेगी। डीएमआरसी ने कहा इन दोनों लाइनों को फिर से खोलने पर मौजूदा 28 इंटरचेंज मेट्रो स्टेशनों में से नौ- राजौरी गार्डन, दिल्ली हाट, आईएनए, मयूर विहार फेज-I, कड़कड़डूमा, राजीव चौक, यमुना बैंक, आनंद विहार आईएसबीटी, आजादपुर और सिकंदरपुर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।    

उपरोक्त लाइनों के अलावा, रेड लाइन रिठाला से शहीद स्थल नई बस अड्डा (गाजियाबाद) तक, ग्रीन लाइन कीर्ति नगर / इंद्रलोक से ब्रिगेडियर होशियार सिंह (बहादुरगढ़) और वायलेट लाइन कश्मीरी गेट से राजा नाहर सिंह (बल्लभगढ़) तक पर भी मेट्रो सेवाएं 10 सितंबर से फिर से शुरू होंगी।वैश्विक महामारी कोरोना के प्रकोप के कारण ऐहतियात के तौर पर मेट्रो सेवाएं 22 मार्च से बंद थीं। डीएमआरसी ने येलो लाइन पर 169 दिन बाद सोमवार को 7 सितंबर से मेट्रो सेवाओं की शुरुआत की थी। 

दिल्ली मेट्रो में एक बजे तक 8300 यात्रियों ने किया सफर
दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन समयपुर बादली-हुडा सिटी सेंटर और गुरुग्राम रैपिड मेट्रो में मंगलवार सुबह सात बजे से दिन में एक बजे तक 8300 यात्रियों ने सफर किया। इस लाइन पर मेट्रो सेवाओं की शुरूआत 169 दिनों बाद सोमवार को हुई थी। डीएमआरसी ने जारी एक बयान में कहा कि येलो लाइन पर मंगलवार को दूसरे दिन मेट्रो की शुरुआत सुबह सात बजे हुई और यह दिन में 11 बजे तक चली जिसमें 8300 यात्रियों ने सफर किया था। दिन में एक बजे से चार बजे तक मेट्रो सेवाएं को विराम दिया जाता है और इस दौरान सभी मेट्रो ट्रेनों को सैनिटाइज और स्टेशन परिसरों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। शाम चार बजे से आठ बजे तक दूसरी शिफ्ट में मेट्रो की शुरुआत होगी। बयान में कहा गया  कि यात्रियों की तरफ से पूरा सहयोग मिला है और यात्रियों ने सामाजिक दूरी तथा स्वच्छता संबंधी मानकों का पूरा पालन किया।  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close