दिल्ली/नोएडाराज्य

दिल्ली समेत कई राज्यों में तापमान में वृद्धि होने के साथ फिर गर्मी बढ़ गई 

 
नई दिल्ली 

देश की राजधानी दिल्ली के तापमान में वृद्धि होने के साथ फिर गर्मी बढ़ गई है. मॉनसून आने के बाद भी दिल्ली का तापमान 40 डिग्री के आस-पास पहुंच रहा है. इस बीच मौसम विभाग का अनुमान है कि अभी एक हफ्ते तक दिल्ली के लोगों को इसी तरह के मौसम का सामना करना पड़ेगा. मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और रात में हल्की बारिश की उम्मीद जताई है. वहीं, अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है.

मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली में हल्की बारिश तो होगी लेकिन गर्मी से खास राहत नहीं मिलेगी. 01 जुलाई तक मौसम इसी तरह का रहेगा यानी अधिकांश रूप से बादल छाए रहेंगे और हल्की बूंदाबांदी होने का अनुमान है. बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को पारा 40 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया. सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है. वहीं, न्यूनतम तापमान भी 28.2 डिग्री रहा.

मौसम विभाग के अनुसार, 28 जून से 1 जुलाई के बीच दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना है, लेकिन इससे गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. वहीं, 2 और 3 जुलाई को मौसम शुष्क रहेगा. इस बीच अगले दो दिन तापमान 39 डिग्री के आस-पास बना रहेगा.

राजस्थान पहुंचते ही कमजोर पड़ा मॉनसून
दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (Monsoon) राजस्थान पहुंचने के बाद कमजोर पड़ता दिख रहा है. अगले तीन- चार दिन में राज्य में अधिक बारिश होने की उम्मीद नहीं है. वहीं, पूर्वी राजस्थान में अगले तीन दिन में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. हालांकि इसके बाद 30 जून को मॉनसून फिर जोर पकड़ेगा. कोटा व उदयपुर में भारी बारिश का अनुमान है. राजस्थान के बीकानेर में शनिवार को अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा जैसलमेर में 41.4 डिग्री, गंगानगर में 41.0 डिग्री, बाड़मेर में 40.8 डिग्री और राजधानी जयपुर में 40.1 डिग्री सेल्सियस रहा.

पंजाब-हरियाणा के तापमान में वृद्धि
हरियाणा और पंजाब के तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिली. दोनों राज्यों में शनिवार को अधिकतम तापमान में आंशिक वृद्धि हुई लेकिन सामान्य के आस-पास ही दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा के नारनौल में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है. जबकि पंजाब के पटियाला में अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा है.

इन राज्यों में आज बारिश का अनुमान
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और केरल में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, उत्तर प्रदेश के मध्य और पूर्वी भागों, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ के मराठवाड़ा, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है.

जबकि झारखंड, ओडिशा, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. हरियाणा, दक्षिणी गुजरात, तमिलनाडु, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है.

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close