देश

देश के अलग-अलग शहरों में कैसा दिखा ग्रहण का नजारा, यहां देखें तस्वीरें

नई दिल्ली
साल का पहले सूर्य ग्रहण की आज (21 जून 2020) लाइव स्ट्रीमिंग शुरू हो चुकी है। इस ग्रहण का समय ज्योतिषाचार्यों  के अनुसार उत्तर भारत  में 09:15AM से प्रारम्भ है जो दोपहर बाद 03:04 बजे तक रहेगा। इस ग्रहण का मध्य 12:10 के आसपास रहा, इस दौरान सूर्य एक वलय/फायर रिंग/चूड़ामणि के रूप में नजर आया। आज  भारत में लखनऊ, पटना, जयपुर, दिल्ली, भोपाल, देहरादून और चंडीगढ़ यानी उत्तर भारत के लोग पूर्ण सूर्य ग्रहण (annular solar eclipse) देखा। हालांकि कुछ इलाकों में बारिश व बदली केे कारण सूरज की लुकाछिपी में ग्रहण दिखा। जिनके इलाके में बारिश या बादल हों वे लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए भी सूर्य ग्रहण के नजारे का आनंद ले रहे हैं। आगे देखें सूर्य ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग का वीडियो और सूर्य ग्रहण लाइव अपडे्स-

12:55PM:
सूर्य ग्रहण का मध्य ग्रहण काल गुजर चुका है। अब ग्रहण समाप्ति की ओर है। उत्तर भारत के इलाओं के जैसे दिल्ली उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और बिहार में ग्रहण समाप्त होने का समय 03:04PM है। ग्रहण के समाप्त होने बाद धार्मिक कर्मकांड में विश्वास रखने वाले लोग स्नान करके पूजा करेंगे और भोजन करेंगे। ग्रहण काल समाप्त होने के बाद कल से मंदिर खुल जाएंगे। मंदिरों को पवित्र कर विधिवत पूजा-पाठ शुरू किया जाएगा।

12:50PM:
सूर्य ग्रहण (annular solar eclipse) के दौरान मुंबई के चेम्बूर इलाके में भी लोगों ने देखा। तस्वीर में आप साफतौर से देख सकते हैं कि चंद्रमा ने सूर्य के एक बड़े हिस्से को कुछ देर के लिए ढक लिया था।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close