भोपालमध्यप्रदेश

निगम आयुक्त ने किया शहर के विभिन्न पार्कों का किया निरीक्षण

भोपाल
निगम आयुक्त वी.एस.चैधरी कोलसानी (आई.ए.एस.) ने शहर के विभिन्न पार्कों का निरीक्षण कर पार्कों को और अधिक बेहतर व आकर्षक बनाने हेतु पार्काें में माउंट बनाने, पेड़-पौधों को और अधिक संख्या में व्यवस्थित ढंग से रोपने लाईटे लगाने, घास की कटिंग कराने पार्काें की साफ-सफाई कराने, नए पौधे तैयार करने के निर्देश दिए। इस दौरान निगम आयुक्त ने कचरा वाहन का भी निरीक्षण किया और गीला-सूखा कचरा अलग-अलग एकत्र करने और अलग-अलग कचरा देने हेतु नागरिकों को समझाईश देने के निर्देश भी दिए। निरीक्षण के दौरान अपर आयुक्त श्री पवन सिंह, नगर यंत्री श्री संतोष गुप्ता आदि मौजूद थे।

निगम आयुक्त वी.एस.चैधरी कोलसानी (आई.ए.एस.) ने मंगलवार को शांति नगर, ग्रीन पार्क कालौनी, गौतम नगर, जे पी नगर स्थित राजीव गांधी बाल उद्यान, शंकराचार्य नगर, राजेन्द्र नगर स्थित उद्यानों एवं चांदबड़ नर्सरी का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान निगम आयुक्त श्री चैधरी ने शांति नगर कालोनी में पेड़-पौधों को व्यवस्थित ढंग से लगाने, ग्रीन पार्क कालौनी में राजघाट दूब लगाने, लाईट की व्यवस्था करने, पार्क की नालियों में मिलने वाले सीवेज को रोकने की कार्यवाही करने, गौतम नगर पीजीबीटी कालेज उद्यान के कोने में बेहतर माउंट बनाने व्यवस्थित ढंग से पेड़-पौधे लगाने, राजीव गांधी बाल उद्यान जे पी नगर में लाईट चालू कराने, घास की कटिंग कराने, पैड़-पौधे व्यवस्थित ढंग से लगाने, शंकराचार्य नगर उद्यान की वाउंड्रीवाल की मरम्मत कराने, टूटे पेड़ हटाने व नए पेड़ लगाने, शंकराचार्य नगर पार्क में सिंचाई हेतु बावड़ी से पानी लेने, राजेन्द्र नगर खेल मैदान की घास की कटाई व साफ-सफाई कराने यहां स्थित पार्क में माउंट बनाने के निर्देश दिए। श्री चैधरी ने चांदबड़ नर्सरी का निरीक्षण करते हुए यहां हरित कचरे से बनाई जाने वाली खाद की प्रक्रिया का भी अवलोकन किया और खाद बनाने हेतु अधिक से अधिक कचरे का उपयोग करने व बड़ी संख्या में नए पौधे तैयार करने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान निगम आयुक्त श्री चैधरी ने एक स्थान पर रूककर कचरा वाहन का निरीक्षण किया एवं वाहन में गीला सूखा कचरा अलग-अलग रखने की व्यवस्था का अवलोकन भी किया और वाहन पर पदस्थ कर्मचारियों से गीला-सूखा कचरा अलग-अलग ही एकत्र करने एवं इस हेतु नागरिकों को भी समझाइश देने के निर्देश दिए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close