ग्वालियरमध्यप्रदेश

निर्माण व विकास कार्य समय सीमा पर हो पूर्ण

श्योपुर
चंबल संभाग के कमिश्नर आरके मिश्रा ने श्योपुर जिले के अनुभाग विजयपुर क्षेत्र का दौरा कर शासन की अयोजनाओ एवं विकास कार्यो की हकीकत जानी एवं विभागीय अधिकारियों से चर्चा कर क्षेत्र में प्रगति पर चल रहे निर्माण एवं विकास कार्यों को समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस दौरान एसडीएम विजयपुर त्रिलोचन गौड, एसडीओपी वीएस कुशवाह, तहसीलदार अशोक गोबाडिया,सीईओ जनपद ब्रहमेन्द्र गुप्ता, नायब तहसीलदार कु. रेखा कुशवाह एवं क्षेत्रीय गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

कमिश्रर मिश्रा ने कहा कि विजयपुर क्षेत्र की पेयजल व्यवस्था की दिशा में हैण्डपम्प एवं नलजल योजना का संधारण कार्य समय पर कराया जाए एवं ऐसे विकास एवं निर्माण कार्य जो प्रगति पर चल रहे है। उनको इसी माह पूर्ण किया जाए। जनहितेषी एवं कल्याणकारी योजनाओं के अतंर्गत पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाने की दिशा में समय सीमा में कार्यवाही की जाए एवं प्रवासी मजदूरो के लिए मनरेगा के अंतर्गत 80 ग्राम पंचायतो के माध्यम से काम देने की व्यवस्था जारी रखी जाए। उन्होंने कहा कि पंजीकृत किये गये प्रवासी मजदूर साथ ही व्यवासायी और रोजगार देने वाले प्रतिष्ठान के माध्यम से रोजगार मेला आयोजित कर श्रमिको को उनकी क्रेडिग्री के मान से रोजगार देने की दिशा में कदम उठाये जावे। उन्होने कहा कि धर्मस्व विभाग के माध्यम से श्री छिमछिमा हनुमान मंदिर जी के मंदिर का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है। जिसके निर्माण में मंदिर का प्राचीन स्वरूप भी दिखना चाहिए।

कमिश्नर चंबल मिश्रा ने कहा कि मंदिर हमारी प्राचीन संस्कृति की धरोहर है। जिसको सजोकर रखना हम सभी का कर्तव्य है एवं अच्छे कार्य करने की प्ररेणा भी मंदिरो से ही प्राप्त होती है। उन्होने कहा कि श्री छिमछिमा हनुमान मंदिर में श्रृद्धालुओ के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं विकसित कराने की जरूरत है। इस दिशा में मंदिर प्रबंधन समिति और प्रशासनिक अधिकारी कार्यवाही सुनिश्चित करे। साथ ही पीने के पानी की व्यवस्था के लिए ओवरहेड टेंक की सुविधा विकसित कराने के प्रयास किये जाए। उन्होने कहा कि मंदिर परिसर मे भव्य मेला का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है। यहां लाखो की तादात में श्रृद्धालु श्री छिमछिमा हनुमान मंदिर के दर्शन का लाभ उठाते है।

चंबल संभाग के कमिश्नर आरके मिश्रा ने श्योपुर जिले के विजयपुर क्षेत्र में स्थिति श्री छिमछिमा हनुमान मंदिर के परिसर में पारस पीपल का पौधा लगाया एवं पौधे की सुरक्षा के लिए टीगार्ड लगवाया। साथ ही पौधे की सुरक्षा और पानी देने की व्यवस्था के संबंध में मंदिर मे निवास कर रहे श्रृद्धालुओ को जिम्मेदारी दी। इस दौरान श्योपुर जिले के विजयपुर क्षेत्र में स्थिति श्री छिमछिमा हनुमान मंदिर के परिसर में बनाये गये विश्राम गृह का अवलोकन किया।

चंबल संभाग के कमिश्नर आरके मिश्रा ने श्योपुर जिले के विजयपुर भ्रमण के दौरान क्षेत्रीय नागरिको की विभिन्न प्रकार की समस्या एवं कठिनाईया सुनी एवं उनका निराकरण करने के लिए नागरिको को आश्वस्त किया। इससे पूर्व उन्होंने छिमछिमा हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना भी की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close