उत्तर प्रदेशराज्य

पीएम मोदी की संसदीय सीट पर ग्राम प्रधान के लिए जानिए किसे मिला सबसे अधिक आरक्षण

 वाराणसी   
यूपी पंचायत चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संसदीय सीट वाराणसी में 694 ग्राम प्रधान, आठ ब्लाक प्रमुख और 40 जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए मंगलवार को आरक्षण की अनंतिम सूची जारी कर दी गई। सूची के अनुसार प्रधान के 451, प्रमुख के पांच और जिला पंचायत सदस्यों के 24 पद आरक्षित हुए हैं। आरक्षण सूची विकास भवन और ब्लॉक परिसर में रात में ही चस्पा कर दी गई। त्रि-स्तरीय पंचायत के विभिन्न पदों के लिए हुए आरक्षण पर चार से आठ मार्च तक आपत्तियां ली जाएंगी जबकि 10 से 12 मार्च तक उन आपत्तियों का निस्तारण होगा। 12 के बाद अंतिम सूची जारी होगी।

आरक्षण सूची जारी होते ही एक तरफ सोशल मीडिया पर बधाई का दौर शुरू हो गया। वहीं, दूसरी तरफ सीट कई लोगों की महीनों की मेहनत पर पानी फिर गया। गांवों में ‘कहीं खुशी-कहीं गम जैसा माहौल है। कई दावेदारों को अभी आरक्षण पर होने वाली आपत्तियों से उम्मीद है जबकि कई दावेदार किंग मेकर की भूमिका निभाने की तैयारी में हैं। जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने कहा कि आरक्षण निर्धारण पर कोई आपत्ति हो तो तय तिथि के अंदर डीएम, जिला पंचायत राज अधिकारी अथवा क्षेत्र पंचायत कार्यालय में दाखिल की जा सकती है।

सर्वाधिक ओबीसी में आरक्षण

वाराणसी में ग्राम प्रधानों की 694 सीटें हैं। उनमें एसटी महिला के लिए आठ, एसटी के लिए 11, एससी महिला के लिए 43, एससी के लिए 81, ओबीसी महिला के लिए 66, ओबीसी के लिए 126 और महिला के लिए 116 सीटें आरक्षित की गई हैं। 243 सीटें अनारक्षित हैं। नगर निगम सीमा के विस्तार के बाद जिले में बीडीसी यानी क्षेत्र पंचायत सदस्यों के 1199 में 1007 पदों पर चुनाव होगा। 61 ग्राम पंचायतों के नगर निगम में शामिल होने के बाद 694 ग्राम पंचायतों में ही प्रधान चुने जाएंगे। डीएम ने बताया कि ग्राम पंचायत और क्षेत्र पंचायत सदस्य पदों की आरक्षण सूची बुधवार को जारी होगी। विधानसभा फोटो मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण के बाद मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है। अब जिले में वोटरों की संख्या 29,35,254 हो गई है। इनमें पुरुष वोटरों की संख्या 16,12,783 जबकि महिला वोटरों की संख्या 13,22,314 है, जबकि थर्ड जेंडर वोटर्स की संख्या 142 से 148 हो गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close