छत्तीसगढ़

पूरे प्रदेश में जमकर बारिश,जनजीवन हुआ प्रभावित

रायपुर
लगातार तेज बारिश से राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के अधिकांश जिले तरबतर हो गए हैं। इस मौसम की पहली बारिश है जिसने जनजीवन को पूरी तरह से प्रभावित किया है। उड़ीसा के अंदरूनी भाग और उससे संलग्न उत्तरी छत्तीसगढ़ और झारखंड के ऊपर एक कम दबाव वाला क्षेत्र बना हुआ है। इसके और आगे बढऩे की संभावना है इसलिए बारिश हो रही है और अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई गई है। बारिश के कारण आज कई निचली बस्तियों में जल का भराव हो गया है,वहीं शहर के कई इलाके भी ऐसे हैं जहां मुख्य मार्ग पर ही पानी भर गया है। शहरी इलाकों में तो स्थिति यह रही कि दिन में भी बारिश के साथ कम रौशनी के चलते लोग अपने वाहनों की लाइट जलाकर सड़कों पर आवाजाही कर रहे थे। राहत व बचाव के लिए निगम व जिला प्रशासन का अमला भी सक्रिय हो गया है।

राजधानी रायपुर में बीती रात से हल्की बारिश जारी है। बाजारों में गुरुवार की सुबह बारिश की वजह से भीड़ कम नजर आई। सरकारी व निजी दफ्तरों में भी बारिश का असर दिखा। पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश की खबर है।  नदी नालो का जलस्तर बढ़ रहा है।  मौसम विभाग ने स्थिति को देखते हुएअलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट सरगुजा, जशपुर, बलरामपुर, रायगढ़, कोरबा, बलौदाबाजार महासमुंद, और जांजगीर जिले में लागू किया गया है। 48 घंटे के लिए रेड अलर्ट दुर्ग, बालोद, राजनांदगांव, जिले में है। इन जगहों पर मौसम विभाग के अलर्ट के बाद स्थानीय प्रशासन तैयारियों में जुटा है। यहां अत्यधिक बारिश होने की स्थिति बन सकती है। कोरिया, सूरजपुर, बिलासपुर, मुंगेली, रायपुर, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम,राजनांदगांव बस्तर और गरियाबंद जिले के शहरी इलाके आॅरेंज अलर्ट पर हैं। 48 घंटे के लिए आॅरेंज अलर्ट मुंगेली, कोरबा, जांजगीर, बिलासपुर, बलौदा बाजार, गरियाबंद, धमतरी, रायपुर महासमुंद, कबीरधाम जिले के कुछ स्थानों के लिए जारी किया गया है।  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close