भोपालमध्यप्रदेश

प्रदेश में मॉनसून की एंट्री धमाकेदार,भारी बारिश की चेतावनी , टूटा जून का रिकॉर्ड

भोपाल
 मध्य प्रदेश पर मॉनसून ज़बरदस्त तरीके से मेहरबान है. इसकी एंट्री ही धमाकेदार हुई है. भोपाल सहित प्रदेश के बड़े इलाके में भारी बारिश (rain) दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि भारी बारिश का ये दौर अभी जारी रहेगा. प्रदेश में तेज हवा के साथ बादल बरसेंगे. प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश का दौर जारी रहेगा. 22 जून को मध्यप्रदेश में एक और सिस्टम सक्रिय हो रहा है जिससे 22,23,24 जून को प्रदेश में भारी बारिश होने के आसार हैं.

भोपाल में रिकॉर्ड टूटा

राजधानी भोपाल में मॉनसून की दस्तक के साथ ही दो दिन से लगातार झमाझम बारिश की झड़ी लगी है.शाम होते ही गहरे घने काले बादल छाते हैं और ज़ोर से बरसते हैं. दो दिन में ही उसने पिछले 5 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बादल इतने ज़ोर से बरसे कि 3 घंटे में ही 3 इंच बारिश हो गयी. लोगों ने मॉनसून का स्वागत किया लेकिन वो लोग परेशान हो उठे जिनके इलाकों में पानी भर गया था.

2013 के बाद जून में झमाझम बारिश

राजधानी भोपाल में जून में बारिश का 5 साल का पुराना रिकॉर्ड भी टूट गया है. 5 साल बाद जून के महीने में ऐसी झमाझम बारिश हो रही है.साल 2015 में जून में 166.7 मिलीमीटर बारिश हुई थी. 2013 के बाद भोपाल में जून की यह सबसे ज्यादा बारिश है. 2013 में जून में 459.5 मिलीमीटर पानी बरसा था जो जुलाई-अगस्त से भी ज्यादा था.

कई इलाकों में भरा पानी
भोपाल में लगातार तीन घंटे की बारिश में कई इलाके जलमग्न हो गए.पुराने भोपाल में घोड़ा नक्कास इलाके की सड़कें पानी से लबालब हो गयीं तो निचले इलाकों में जलभराव देखने को मिला.निचली बस्तियों में पानी भर गया. छोला थाना जलमग्न हो गया.

तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मध्य प्रदेश में अभी मौसम बदलने के साथ ही तेज हवाएं चलेंगी.प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश का दौर जारी रहेगा.22 जून को मध्यप्रदेश में एक और सिस्टम सक्रिय हो रहा है जिससे 22,23,24 जून को प्रदेश में भारी बारिश होने के आसार हैं.

बारिश का रिकॉर्ड
मध्य प्रदेश के ज्यादातर जिलों में गुरुवार को बारिश हुई.
-भोपाल 126.2मिमी,
-सागर 21.6 मिमी
– रायसेन 27.8 मिमी
– दमोह 16.0 मिमी
– जबलपुर 4.88 मिमी
-रीवा 13.4मिमी
– सीधी 4 मिमी
-होशंगाबाद 33.1मिमी
-पचमढ़ी 17.2मिमी
-बैतूल 22.2मिमी
-शाजापुर 01मिमी
– सिवनी 16.2मिमी
-कुरवाई 70.4मिमी
– गंजबासौदा 56.6 मिमी
-सीहोर में 70.2मिमी बारिश रिकॉर्ड की गयी.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close