लाइफ स्टाइलहेल्थ एंड ब्यूटी

बहुत आसानी से घर पर ही तैयार करें कोल्ड क्रीम

 

त्वचा का रूखा होना और फटना सर्दियों में एक आम बात है। लेकिन यह परेशानी लुक्स संबंधी कई तरह की परेशानियां बढ़ा देती है। हर समय ड्राई दिखनेवाली खिंची-खिंची त्वचा से मुक्ति पाने के लिए आप कई तरह की कोल्ड क्रीम्स का उपयोग करते होंगे।

लेकिन यदि आप पूरी तरह नैचरल प्रॉडक्ट का उपयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए आप घर पर ही नैचरल कोल्ड क्रीम तैयार कर सकते हैं। इसका तरीका बहुत ही आसान है और इसे तैयार करने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है।

अगर आप यहां बताई गई विधि से आप क्रीम तैयार करते हैं तो इस बात का प्रॉमिस हम कर रहे हैं कि आपकी त्वचा को पूरी नमी मिलेगी और वह पहले की तुलना में अधिक स्वस्थ और चमकदार बनेगी। तो आइए, जानते हैं कि यह क्रीम बनाने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत होगी…

एक अच्छी कोल्ड क्रीम बनाने के लिए आपको चाहिए बादाम का तेल, नारियल तेल, विटमिन-ई के कैप्सूल, बीवैक्स और शिया बटर। ये सभी चीजें आपको जनरल स्टोरी और मेडिकल स्टोर पर आराम से मिल जाएंगी। इनके साथ ही आप चाहें तो अपनी मनपसंद खुशबू का असेंशियल ऑइल ले सकते हैं। ताकि इस क्रीम से आपकी फेवरिट महक आए।

क्रीम बनाने के लिए जरूरी चीजें
क्रीम बनाने के लिए आपको दो बर्तन चाहिए। आप चाहें तो दो भगोने ले सकते हैं एक बड़ा और एक इतना छोटा कि जिसे बड़े भगोने में आराम से रखकर गर्म किया जा सके।

सबसे पहले सही मात्रा में सामग्री लेने के लिए एक मानक निर्धारित करें। इसके लिए आप एक छोटा कप ले लें और सभी सामग्री को छोटे भगोने में डालते रहें।

अब आपआधा कप बादाम का तेल लें। आपने जितना बादाम का तेल लिया है, उसका आधा नारियल का तेल लें। यानी 1/2 कप बादाम तेल तो 1/4 कप नारियल तेल। साथ ही इसमें 2 टी-स्पून या छोटी चम्मच से दो चम्मच शिया बटर डाल दें। अब इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लें।

अगला स्टेप
जब तक आप इन सभी चीजों को छोटे भगोने में मिक्स करें तब तक बड़े भगोने में 3 से 4 गिलास पानी डालकर मध्यम आंच पर गर्म होने के लिए रख दें।

जब आप मिक्चर तैयार कर लें तो उस छोटे बर्तन को गर्म पानी के भगोने के अंदर रख दें। ध्यान रखें कि पानी छोटे भगोने के अंदर ना जाए।

पानी की गर्माहट से छोटे भगोने के अंदर का मिक्सचर पिघलने लगेगा। इसे स्पून की मदद से धीरे-धीरे चलाते रहें ताकि ये जले नहीं।

जब सारी सामग्री पिघलकर अच्छी तरह मिक्स हो जाए तो इसे आंच से उतार लें। छोटे बर्तन को बड़े बर्तन से बाहर रख लें। अब इसमें 2 विटमिन-ई के कैप्सूल काटकर डालें और अपनी पसंदीदा खूशबू का असेंशियल ऑइल मिक्स कर दें।

तैयार क्रीम को आप कांच की चौड़े मुंह की डिब्बी में स्टोर करें। ताकि इसे निकालने में आसानी रहे। ध्यान रखें कि इसे कांच की शीशी में ही स्टोर करना है। ऐसा इसलिए क्योंकि क्रीम में सभी नैचरल इंग्रीडिऐंट्स हैं और ये कांच के साथ किसी तरह का रिऐक्शन नहीं करते हैं।

स्टोरेज टाइम और लाभ
आप इस क्रीम को 4 महीने तक आराम से स्टोर कर सकते हैं। इसे उपयोग करते समय गीले हाथ इसमें ना लगाएं। अन्यथा फंगस इत्यादि की आशंका बढ़ सकती है।

यह क्रीम आपकी त्वचा को पोषण देने और उसे सुंदर बनाने का काम करेगी। क्योंकि इसमें बादाम का तेल, नारियल का तेल और विटमिन-ई जैसी चीजें मिलाई गई हैं। ये सभी त्वचा को स्वस्थ, सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए जरूरी होती हैं।

बादाम तेल में विटमिन-ए और जिंक जैसे जरूरी तत्व होते हैं तो नारियल तेल में ऐंटिऑक्सीडेंट्स और जरूरी फैटी एसिड्स होते हैं। वहीं विटमिन-ई त्वचा को सपल लुक देने का काम करता है। तो आपने खुद ही बना ली ना एक शानदार क्रीम।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close