लाइफ स्टाइलहेल्थ एंड ब्यूटी

बालों में नई जान लाने के लिए रात में लगाए ये हेयर मास्‍क

आपके बाल अगर लंबे-घने और खूबसूरत हैं, तो हर किसी की नजर केवल आप पर ही आकर टिक जाएगी। मगर वहीं, अगर बाल रूखे और बेजान हैं, तो समझ लीजिए कि चिंता का विषय बन गया। बालों की केयर करने के लिए अगर आप पार्लर जाती हैं या फिर महंगे प्रोडक्‍ट लगाती हैं, तो इनसे बालों को और भी ज्‍यादा नुकसान पहुंच सकता है।

आप चाहें तो घर पर ही खुद बालों के लिए एक ओवरनाइट हेयर मास्‍क बना सकती हैं। इससे डैमेज बालों में नई जान आ सकती है। आज हम आपको एक ऐसा हेयर मास्‍क बनाना सिखाएंगे जो मात्र 4 चीजों से बनकर तैयार हो सकता है। आइए जानते हैं इन सामग्रियों के फायदे और हेयर मास्‍क को बनाने का तरीका….

​जैतून का तेल
जैतून का तेल आपके बालों की अधिकांश समस्याओं का समाधान है। यह सूखे बालों और स्‍कैल्‍प को पोषण देने के लिए जड़ों में गहराई तक जाता है। इसके अलावा यह डल और डैमेज हेयर में भी चमक बढ़ाता है।

​एवोकाडो
यह स्वस्थ पोषक तत्वों से भरा है, जो हमारी त्वचा, शरीर और बालों के लिए जरूरी माने जाते हैं। यह बालों के पोर्स को फिर से जीवंत करता है और बालों के विकास को बढ़ाता है। इसके अलावा, इसमें कई विटामिन भी शामिल हैं, जो प्रभावी रूप से रूसी के उपचार के लिए फायदेमंद हैं।

​शहद
शहद में ढेर सारी मात्रा में प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है, जो बालों की गहरी कंडीशनिंग करता है। इससे ड्राय, फिजी और बेजान बालों में जान आती है। साथ ही यह रूसी को हटाकर स्‍कैल्‍प को साफ करता है, जिससे बालों की वृद्धि होती है।

​अंडा
अंडे प्रोटीन, फैटी एसिड और विटामिन का एक समृद्ध स्रोत माने जाते हैं। यह सभी पोषक तत्‍व आपके बालों के लिए आवश्यक हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो बालों के नुकसान की मरम्मत कर

ऐसे बनाएं ​हेयर मास्‍क

सामग्री
    1 एवोकैडो
    1 अंडा
    2 टेबलस्पून शहद
    जैतून के तेल के 2 टेबलस्पून

तरीका
एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए सभी सामग्रियों को एक साथ ब्लेंड करें। इसे अपने बालों की लंबाई के हिसाब से लगाएं। शॉवर कैप पहन कर हेयर मास्क को कवर करें। अगली सुबह सामान्य पानी से बालों को धो लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close