क्रिकेटखेल

बोलिंग के बाद वेस्टइंडीज ने बैटिंग में भी दिखाया जलवा

साउथैम्पटन
शानदार बोलिंग के बाद वेस्टइंडीज ने बैटिंग में भी दिखाया जलवापहले दिन जोरदार बारिश से प्रभावित इस मैच में दूसरे दिन से ही वेस्टइंडीज ने मैच में अपना दबदबा बनाना शुरू कर दिया। पहले उसने अपनी कसी हुई बोलिंग के दम पर इंग्लैंड को 204 रन समेटा तो इसके बाद उसके बल्लेबाजों ने भी इस मैच में उसका दबदबा बनाए रखने में कोई कसर नहीं छोड़ी। कैरेबियाई टीम ने आज 318 रन पर अपनी पारी खत्म होने से पहले इंग्लैंड पर 114 रन की बढ़त बना ली। उसकी ओर से पहली पारी में क्रेग ब्रैथवेट (65) और शेन डॉवरिच (61) ने उम्दा हाफ सेंचुरी जड़ी। इसके अलावा रोस्टन चेज ने भी 47 रन की उपयोगी पारी खेलकर अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाने का काम बखूबी किया।

बोलिंग के बाद बैटिंग में भी विंडीज ने दिखाया दम
मैच के दूसरे दिन वेस्ट इंडीज ने अपनी बोलिंग का दम दिखाकर इंग्लैंड को सस्ते में ही समेट दिया था। तीसरे दिन 57/1 के स्कोर से अपनी पारी को आगे बढ़ाने आई विंडीज ने पहले सत्र में जमकर दम दिखाया। गुरुवार को नाबाद पविलियन लौटे दोनों बल्लेबजाों ने पहले घंटे के खेल में इंग्लैंड को कोई सफलता हाथ लगने नहीं दी और स्कोर को 100 के पार पहुंचा दिया।

क्रेग ब्रैथवेट ने दिखाई बल्ले की धार
वेस्ट इंडीज का यह ओपनिंग बल्लेबाज बीते साल कोई हाफ सेंचुरी भी नहीं जड़ पाया था। लेकिन इस मैच में वह धैर्य और अनुशासन के साथ आगे बढ़ रहे थे। उनका यह संकल्प उनके और टीम के काम आया। ब्रैथवेट ने बेन स्टोक्स की गेंद पर आउट होने से पहले शानदार 65 रन बनाए और अपनी टीम को मजबूत स्थित में ला दिया।

पहले सत्र में 2 विकेट गंवाकर जोड़े 102 रन
इस बीच पहले सत्र में विंडीज को दो झटके लगे। इसके बावजूद लंच सत्र तक विंडीज ने 159 रन बोर्ड पर जोड़ लिए थे और वह इंग्लैंड से मात्र 45 रन पीछे थी। ब्रैथवेट के शामारा ब्रूक्स ने विंडीज की पारी को बखूबी संभाला। हालांकि लंच के बाद ब्रूक्स (39) जल्दी ही आउट होकर पविलियन लौट गए।

इंग्लैंड ने की वापसी, विंडीज की आधी टीम पविलियन
लंच से पहले मेहमान टीम को दो झटके देकर भोजन पर पहुंची इंग्लिश टीम ने दिन के दूसरे सत्र में भी जल्दी ही उसे दो और सफलताएं दिला दीं। भोजन के बाद अच्छी बल्लेबाजी कर रहे शामारा ब्रूक्स (39) और जे. ब्लैकवुड (12) को भी पविलियन की राह दिखाई। इस तरह विंडीज ने 186 रन 5 विकेट गंवा दिए।

चेज और डॉवरिच ने पारी को दी मजबूती
200 रन से पहले अपनी आधी टीम गंवाने वाली विंडीज की हालत जेम्स एंडरसन की अगुआई वाले बोलिंग अटैक के सामने और भी खस्ता हो सकती थी। लेकिन यहां से अनुभवी बल्लेबाज रोस्टन चेज और शेन डॉवरिच ने समय पर पारी को संभाला और विंडीज के लिए एक बड़े स्कोर का रास्ता तैयार कर दिया। हालांकि चेज (47) थोड़े से दुर्भाग्यशाली रहे जो अपनी फिफ्टी पूरी करने से चूक गए।

318 पर विंडीज ऑलआउट, बेन स्टोक्स ने कराई वापसी
एक समय विंडीज की टीम बड़े स्कोर की ओर जाती दिख रही थी। रोस्टन चेज और शेन डॉवरिच ने इंग्लिश अटैक की धार कुंद कर दी थी। लेकिन यहां से कप्तान बेन स्टोक्स ने बोलिंग की कमान संभाली और डॉवरिच समेच वेस्ट इंडीज के 4 खिलाड़ियों को पविलियन की राह दिखाई। स्टोक्स के अलावा एंडरसन से तीन और डॉम बेस 2 विकेट अपने नाम किए। हालांकि स्टोक्स का जादू चलने में कुछ देर हो गई और विंडीज की टीम ने 318 के स्कोर पर अपनी पारी सिमटने तक उस पर 114 रन की बढ़त बना ली।

नहीं चले जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड
इंग्लिश पेस अटैक में इन दिनों जोफ्रा आर्चर की खूब धाक है। इसके अलावा स्टुअर्ट ब्रॉड की जगह खेल रहे मार्क वुड से भी टीम को खासी उम्मीदें थीं। लेकिन ये दोनों ही खिलाड़ी कोई कमाल नहीं कर सके। आर्चर ने 22 ओवर तक बोलिंग की लेकिन उन्हें कोई सफलता हासिल नहीं हुई। इतने ही ओवर फेंकने वाले मार्क वुड को पारी के अंतिम विकेट के रूप में एक मात्र विकेट मिला।

मैच के चौथे दिन इंग्लैंड से वापसी की आस
इस मैच में इंग्लिश टीम अभी तक बैकफुट पर ही दिखई है। तीसरे दिन के अंत से पहले उसके लिए 10 ओवर की चुनौती और थी, जिसे उसके ओपनर्स रोरी बर्न्स (10*) और डॉमिनिक सिबली (5*) ने बखूबी पूरा कर दिया। अब इंग्लैंड को शनिवार को अपने बल्लेबाजों से दमदार वापसी की आस है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close