बिज़नेस

माइक्रोसॉफ्ट खरीद सकती है टिकटॉक, बाइटडांस के साथ बातचीत !

वाशिंगटन

ऐसा लगता है कि Microsoft अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय लेकिन कम-आग वाले सोशल मीडिया नेटवर्क TikTok को खरीदने पर विचार कर रहा है। माना जा रहा है कि सोशल मीडिया ऐप के अमेरिकी ऑपरेशंस को खरीदने के लिए माइक्रोसॉफ्ट चीनी तकनीक कंपनी बाइटडांस के साथ बातचीत कर रही है। यह ऐसे समय में आया है जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने फिर से राष्ट्रीय सुरक्षा खतरे के बारे में चिंता व्यक्त की है कि चीनी स्वामित्व वाला ऐप बन गया है और अमेरिका में इसे पूरी तरह से प्रतिबंधित करने की धमकी दी है। भारत ने कुछ हफ़्ते पहले चीनी स्वामित्व वाले ऐप की एक बड़ी सूची के हिस्से के रूप में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया था जो अब भारत में सुलभ नहीं हैं।

मीडिया में आई एक खबर के मुताबिक प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन के अधिग्रहण की दिशा में अग्रिम दौर की बातचीत कर रही है जबकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उनका प्रशासन चीन के स्वामित्व वाले इस वीडियो ऐप पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है।

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम टिकटॉक पर विचार कर रहे हैं। संभवत: हम टिकटॉक को प्रतिबंधित करेंगे।’’

भारत ने टिकटॉक समेत 106 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया है और इस कदम का अमेरिकी प्रशासन एवं सांसदों दोनों ने स्वागत किया है।

ट्रंप ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘हम कुछ अन्य चीजें भी कर सकते हैं। कई विकल्प हैं। लेकिन इस बीच बहुत सारी चीजें हो रही हैं तो देखना होगा कि क्या होता है। पर टिकटॉक के संबंध में हम बहुत सारे विकल्पों को देख रहे हैं।’’

भारतीय मूल के अमेरिकी सत्य नडेला की अगुवाई वाली कंपनी माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के अमेरिकी काम-काज को अधिगृहित करने की वार्ता में काफी आगे बढ़ चुकी है। यह सौदा अरबों डॉलर का हो सकता है।

मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के मुताबिक सोमवार तक एक सौदा पूरा हो सकता है और इस बातचीत में माइक्रोसॉफ्ट, बाइटडांस और व्हाइट हाउस के प्रतिनिधि शामिल हो सकते हैं। बातचीत में बदलाव संभव है और सौदा नहीं भी हो सकता है।

चीन की बाइटडांस टिकटॉक की मूल कंपनी है। हाल के कुछ हफ्तों में, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने टिकटॉक पर अमेरिकियों की निजी सूचना एकत्र करने का आरोप लगाया था।

उन्होंने सदन की विदेश मामलों संबंधी समिति के सदस्यों को बृहस्पतिवार को बताया, ‘‘भारत ने टिकटॉक समेत 106 चीनी ऐप को प्रतिबंधित किया है जो उसके नागरिकों की निजता एवं सुरक्षा के लिए जोखिम खड़े कर रहे थे।’’ मीडिया में आई खबरों में यह भी कहा गया कि ट्रंप प्रशासन जल्द ही बाइटडांस को टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन के स्वामित्व से वंचित कर सकता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close