उत्तर प्रदेशराज्य

मॉनसून एक बार फिर 25-26 जून तक पूरे उत्तर प्रदेश को अपने दायरे में ले लेगा

 लखनऊ 
मॉनसून एक बार फिर उत्तर प्रदेश में रफ्तार पकड़ने की तैयारी कर ली है। मौसम निदेशक जेपी गुप्त ने बताया कि आगामी 23-24 जून तक दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून राजधानी लखनऊ और आसपास के इलाकों में सक्रिय होने के पूरे आसार बन रहे हैं। इसके बाद 25-26 जून तक यह पूरे प्रदेश को अपने दायरे में ले लेगा।

उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों में रविवार की सुबह कहीं सामान्य तो कहीं भारी बारिश हुई। पश्चिमी अंचलों में कहीं-कहीं सामान्य बारिश हुई तो कहीं गरज-चमक के साथ छिटपुट बौछारें पड़ीं। इस दरम्यान प्रदेश में सबसे अधिक 18 सेंटीमीटर बारिश चन्द्रदीप घाट में 18 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

इसके अलावा बांसी में 12, अकबरपुर में 11, काकरधारीघाट, बहराइच में 10-10, सुल्तानपुर, ककराही में 8-8, मिर्जापुर में 7, बर्डघाट में 6, भिंगा, रामनगर, नवाबगंज में 5-5, सलेमपुर, दुद्धी, मुजफ्फनगर में 4-4 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। राजधानी लखनऊ और आसपास के इलाकों में भी शनिवार की देर रात बौछारें पड़ीं और छिटपुर बारिश का सिलसिला रविवार की सुबह तक जारी रहा।

इस बदली-बारिश और पुरवा हवा की वजह से दिन के तापमान में काफी गिरावट आई और मौसम खुशगवार हो गया है। मौसम विभाग ने सोमवार 22 जून को पूर्वी यूपी में कुछेक स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार जताये हैं। पश्चिमी यूपी में इस अवधि में तेज आंधी और गरज-चमक बौछारें पड़ने के आसार हैं। इसके बाद 23 व 24 जून को पूरे प्रदेश में बारिश होने और कहीं-कहीं भारी बारिश होने के आसार हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close