राजनीतिक

मोदी कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को नवंबर तक बढ़ाने पर लगाई मुहर

नई दिल्ली 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसलों पर मुहर लगाई गई। कैबिनेट ने कोरोना वायरस के चलते नवंबर तक बढ़ाए गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के फैसले पर भी मुहर लगा दी है। इससे पहले 24 जून को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई थी, जिसमें 15,000 करोड़ रुपये की पशुपालन अवसंरचना विकास निधि की स्थापना को मंजूरी दी गई थी। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हुई कैबिनेट बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत कई मंत्री शामिल हुए। इस दौरान सभी मंत्रियों ने फेस मास्क भी पहन रखा था और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया।

कैबिनेट बैठक के लाइव अपडेट्स

  • प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, 'पीएम आवास योजना के तहत 1.60 लाख मकान प्रवासी मजदूरों को किराए पर मिलेंगे, करीब 3.5 लाख लोगों को मकान सस्ते किराए पर मिलेगा।'
  • बैठक में लिए गए फैसले के अनुसार, ईपीएफ में अंशदान में सरकारी भागीदारी भी सितंबर तक बढ़ाई गई है। वहीं, 107 शहरों में तैयार 108000 फ्लैट प्रवासी मजदूरों को किराये पर दिए जाएंगे।
  • कैबिनेट बैठक में उज्ज्वला योजना के तहत तीसरा मुफ्त सिलेंडर लेने की अवधि को सितंबर तक बढ़ाए जाने के फैसले पर भी मुहर लगाई गई है।
  • कैबिनेट ब्रीफिंग के दौरान प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, 'कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का विस्तार को मंजूरी दी है। नवंबर तक ये योजना जारी रहेगी। पहले तीन महीने 1करोड़ 20 लाख टन अनाज बांटा गया था। आने वाले 5 महीनों में 2 करोड़ 3 लाख टन अनाज बांटने का लक्ष्य है।'
  • केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में बताया कि कोरोना वायरस को देखते हुए कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को नवंबर तक के लिए बढ़ा दिया है। 
  • इससे पहले पिछली कैबिनेट की बैठक के बाद परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा था कि एक भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष, संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र के रूप में एक नए संस्थान का गठन किया गया है, जो एक अनुकूल नियामक परिस्थिति में नीतियों को प्रोत्साहित करने के माध्यम से अंतरिक्ष गतिविधियों में निजी उद्योगों को बढ़ावा देगा।
     
Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close