देश

यात्रीगण ध्यान दें! दिल्ली में बुधवार से ब्लू और पिंक लाइन पर दौड़ने लगेगी मेट्रो

नई दिल्ली
दिल्ली मेट्रो की ब्लू और पिंक लाइन पर सेवा (Resumption of Delhi Metro services) बुधवार से बहाल होगी जोकि कोविड-19 के कारण 171 दिनों तक बंद रही। इन दोनों लाइनों पर सेवाएं सुबह सात से 11 बजे और शाम को 4 से रात 8 बजे तक उपलब्ध रहेंगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। दिल्ली मेट्रो ने संचालन के समय में कटौती और कोविड-19 सुरक्षा उपायों के साथ सोमवार से येलो लाइन पर सेवा बहाल की थी। इसके अलावा गुरुवार से 3 और लाइनों- रेड लाइन, वायलेट लाइन और ग्रीन लाइन पर सेवाएं शुरू हो जाएंगी।

171 दिन बाद ब्लू और पिंक लाइन पर दौड़ेगी मेट्रो
दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने एक बयान में कहा, 'मेट्रो सेवा की बहाली के पहले चरण के तहत दिल्ली मेट्रो 171 दिन बाद बुधवार से अपनी ब्लू लाइन (द्वारका सेक्टर-21 से इलेक्ट्रॉनिक सिटी/वैशाली) और पिंक लाइन (मजलिस पार्क से शिव विहार) पर सेवा शुरू करेगी।' कोरोना वायरस की वजह से मेट्रो ट्रेन में एक सीट को छोड़कर बैठने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा मास्क पहनना अनिवार्य है। मेट्रो स्टेशन पर दाखिल होने के बाद यात्री के शरीर का तापमान भी मापा जाएगा। यह सामान्य होने के बाद ही यात्रा की इजाजत होगी।

अब दिल्ली मेट्रो के कुल 28 इंटरचेंज स्टेशनों में से 9 हो जाएंगे उपब्ध
इन दोनों लाइनों पर सेवाएं बहाल होने के बाद दिल्ली मेट्रो के मौजूदा 28 इंटरचेंज स्टेशनों में से 9 बुधवार से उपलब्ध हो जाएंगे। ये इंटरचेंज स्टेशन हैं- राजौरी गार्डन, आईएनए दिल्ली हाट, मयूर विहार फेज-1, कड़कड़डूमा, राजीव चौक, यमुना बैंक, आनंद विहार आईएसबीटी, आजादपुर और सिकंदरपुर।

ब्लू लाइन पर 66 ट्रेनें लगाएंगी करीब 478 चक्कर
डीएमआरसी प्रवक्ता अनुज दयाल ने बताया, '9 और 10 सितंबर को सुबह और शाम के वक्त ब्लू लाइन पर 66 ट्रेनें चलेंगी और करीब 478 चक्कर लगाएंगी। इसी तरह पिंक लाइन पर 27 ट्रेनें चलेंगी और करीब 228 चक्कर लगाएंगी।'

गुरुवार को 3 और लाइनों- रेड, ग्रीन और वायलेट पर बहाल होंगी सेवाएं
बुधवार को 2 और लाइनों के शुरू होने के अगले दिन यानी गुरुवार को 3 अतिरिक्त लाइनों पर सेवाएं बहाल की जाएंगी। गुरुवार से रेड लाइन (रिठाला से शहीद स्थल न्यू बस अड्डा, गाजियाबाद) और ग्रीन लाइन (कीर्ति नगर/इंद्रलोक से ब्रिगेडियर होशियार सिंह, बहादुरगढ़) और वायलेट लाइन (कश्मीरी गेट से राजा निहार सिंह, बल्लभगढ़) पर सेवाएं बहाल हो जाएंगी।

सोमवार को येलो लाइन पर बहाल हुई थी सेवा
महामारी के कारण 22 मार्च से ही दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो सेवा रोक दी गई थी। अधिकारियों ने कहा कि रैपिड मेट्रो और येलो लाइन पर सोमवार को संयुक्त रूप से करीब 15,500 लोगों ने यात्रा की। वहीं, मंगलवार को सुबह 11 बजे समाप्त हुई सेवा के जरिए 8,300 लोगों ने यात्रा की।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close