राजनीतिक

राजस्थान के शहरी निकाय नतीजे घोषित: 620 वार्डों में जीती कांग्रेस, 548 पर बीजेपी ने जमाया कब्जा

 
जयपुर
राजस्थान के शहरी निकाय चुनावों के नतीजे आ गए हैं. कांग्रेस 620 वार्डों में जीत दर्ज करने में कामयाब हुई है, जबकि निर्दलीयों के खाते में 595 वार्ड आए हैं. बीजेपी को तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा है. उसे 548 वार्डों में जीत मिली है. 50 शहरी स्थानीय निकायों में कुल 1,775 वार्ड के लिए चुनाव हुए थे. 

चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने बताया कि 11 दिसंबर को प्रदेश की 50 निकायों के लिए मतदान हुआ था, जिसमें 79.90 फीसदी वोटिंग हुई थी. सभी निकायों के लिए रविवार को संबंधित नगर निकाय मुख्यालयों पर काउंटिंग कराई गई. 1775 वार्डों में कांग्रेस 620, भाजपा 548, बसपा 7, सीपीआई 2, सीपीआई (एम)  2, आरएलपी के एक और 595 निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत हासिल की.   

उन्होंने बताया कि अध्यक्ष के लिए 14 दिसंबर को लोक सूचना जारी होगी. नामांकन पत्र 15 दिसंबर दोपहर 3 बजे तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे. उन्होंने बताया कि नामांकन दाखिल करने तिथि 16 दिसंबर होगी, जबकि 17 दिसंबर को दोपहर 3 बजे तक नामांकन वापस लिए जाएंगे. चुनाव चिन्हों का आवंटन 17 दिसंबर को नाम वापसी के समय समाप्ति के तुरंत बाद किया जाएगा.

चुनाव आयुक्त के मुताबिक, अध्यक्ष के लिए मतदान 20 दिसंबर को सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक किया जाएगा, जबकि मतगणना मतदान समाप्ति के तुरंत बाद होगी. उन्होंने बताया कि इसी तरह उपाध्यक्ष के लिए निर्वाचन 21 दिसंबर को होगा.

कार्यकर्ताओं को बधाई दी
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस की जीत पर पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी है. सीएम ने ट्वीट करके कहा, "नगर पालिका और नगर परिषद चुनावों में जीते सभी प्रत्याशियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनायें देता हूं. मैं प्रदेश की जनता का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने कांग्रेस पार्टी पर अपना भरोसा जताया और कांग्रेस को जीत दिलाई.

दूसरी तरफ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर सतीश पूनिया ने कहा कि निकाय चुनावों में कांग्रेस दिखावटी खुशी जरूर दिखाए, लेकिन सत्ता के बावजूद भाजपा और निर्दलीयों की संख्या मिला लें तो जनादेश स्पष्ट रूप से सत्ता के विपरीत है. 
 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close