देश

राजस्थान में तापमान 40 डिग्री पार, लू का प्रहार  

नई दिल्ली 
 दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के राज्यों में तापमान (Temperature) कई दिनों से बढ़ रहा है. पारा बढ़ने के साथ उमस भरी गर्मी का दौर भी जारी है. प्री-मॉनसून गतिविधियों में कमी के चलते राजस्थान के अधिकांश शहरों में गर्म हवाओं और लू की स्थिति बनी हुई है. पंजाब, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, पंजाब-राजस्थान में अभी अगले दो से तीन दिन तक लू के प्रकोप के साथ-साथ पारा 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर बना रह सकता है. उसके बाद हल्की बारिश से राहत मिलने की उम्मीद है.

 राजस्थान के जैसलमेर और बीकानेर में तो अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस तक चला गया. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान सबसे गर्म शहर राजस्थान का बीकानेर रहा. जहां अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.
 
वहीं, हरियाणा और पंजाब में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहा. हरियाणा के हिसार में पारे का स्तर 43.5 दर्ज किया गया जो दोनों राज्यों में सबसे गर्म रहा. दोनों राज्यों की राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है.

देश के कई राज्यों में मॉनसून (Mosnoon) के कारण बारिश हो रही है तो वहीं भारत के कई हिस्सों में प्री-मॉनसून गतिविधियां जारी हैं. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अगले 2-3 दिनों में उत्तराखंड के कई हिस्सों में बारिश के आसार हैं. मॉनसून के रफ्तार पकड़ने के बाद एक बार फिर उत्तर भारत में तापमान बढ़ने लगा है.

पूर्वी उत्तर प्रदेश और इससे सटे भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. जिससे उत्तरी राजस्थान तक एक ट्रफ बना हुआ है. वहीं, मध्य भारत में विदर्भ के ऊपर भी हवाओं में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.
 
अगले 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों, बिहार, झारखंड, कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने की उम्मीद है. छत्तीसगढ़, दक्षिणी और पूर्वी मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, गुजरात के कुछ हिस्सों, आंतरिक महाराष्ट्र और आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है.
 
जबकि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिणी राजस्थान, लक्षद्वीप और उत्तराखंड में भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. इसके अलावा राजस्थान के अनेक हिस्सों पर लू का प्रकोप बना रहेगा. पंजाब, हरियाणा और दिल्ली सहित उत्तर पश्चिम भारत के लगभग सभी भागों में दिन का तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहेगा.

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close