बिहारराज्य

रेलवे स्टेशनों पर लगी ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीन, मिलेगा मास्क-सैनिटाइजर

समस्तीपुर

कोरोना संक्रमण से यात्रियों को बचाने के लिए इंडियन रेलवे (Indian Railways) स्वास्थ्य मंत्रालय के सुरक्षा नियमों का सख्ती से पालन कर रहा है. रेलवे ने सभी यात्रियों और कर्मचारियों को फेस मास्क लगाने और समय-समय पर हाथों को सैनिटाइज करने के निर्देश दिए हैं. कोरोना महामारी के चलते रेलवे की ओर से कई अहम कदम उठाए जा रहे हैं. इंडियन रेलवे ने कई स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन, ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग मशीन, ऑटोमेटेड फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर डिस्पेंसर मशीनों की शुरुआत कर दी है.

इसी क्रम में समस्तीपुर रेल मंडल ने भी कोरोना महामारी के बीच यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को मास्क और सैनिटाइजर आसानी से उपलब्ध कराने के लिए मुख्य स्टेशनों पर ऑटोमेटिक वेंडिग मशीनें लगानी शुरू कर दी हैं. पूर्व मध्य रेल के समस्तीपुर मंडल के समस्तीपुर और दरभंगा रेलवे स्टेशन पर डीआरएम अशोक माहेश्वरी ने ऑटोमेटेड मास्क एंड सैनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन की शुरुआत की है. इससे यात्रियों को ये सुविधा मिलेगी कि अगर यात्रा के दौरान वह अपना मास्क या सैनिटाइजर लाना भूल गए हैं तो वेंडिंग मशीन के जरिए बटन दबाने के बाद रुपये डालते ही मास्क और सैनिटाइजर ले सकते हैं.

समस्तीपुर-दरभंगा के बाद अन्य स्टेशनों पर होगी शुरुआत
समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम ने बताया कि समस्तीपुर और दरभंगा स्टेशन पर ऑटोमेटिक मास्क और सैनिटाइजर वेंडिंग मशीन के सफल होते ही मंडल के अन्य स्टेशनों पर भी जल्द शुरुआत कर दी जाएगी. उन्होंने बताया कि मंडल के कुछ महत्वपूर्ण स्टेशनों पर प्राथमिकता के आधार पर इसको लगाया जाएगा. जिसमें सहरसा, रक्सौल, मोतिहारी, नरकटियागंज और जयनगर जैसे स्टेशन शामिल हैं. इसके अलावा ट्रेनें जहां से खुलती हैं उन स्टेशनों पर भी मशीन लगाने की तैयारी है.

10 रुपये में मिलेंगे दो मास्क

समस्तीपुर स्टेशन पर लगी ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीन से मात्र 10 रुपये में थ्री लेयर के दो मास्क रुपये डालते ही निकलेंगे. वहीं, इस मशीन में अलग-अलग दामों के मास्क और सैनिटाइजर भी डाले गए हैं. इस मशीन की शुरुआत होते ही स्टेशन पर वेंडिंग मशीन से खरीदारी करने वालों की भीड़ लग गई. जानकारी के मुताबिक अधिकतर लोग 10 रुपये में मिलने वाले 2 मास्क लेते दिखाई दिए.

पटना जंक्शन पर पहले ही लग चुकी डिस्पेंसर मशीन
यात्रियों के लिए पटना जंक्शन पर स्वचालित फेस मास्क (Automated Face Mask) और हैंड सैनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन (Hand Sanitiser dispenser machine) पहले ही लग चुकी हैं. कोई भी यात्री इससे मास्क प्राप्त कर सकता है. कोरोना महामारी के चलते लोगों को संक्रमण के खतरे से बचाने के लिए रेलवे ने स्वचलित मशीन लगाई है. रेलवे ने इस बात की जानकारी देते हुए ट्वीट कर कहा था कि चिंता की क्या बात जब रेलवे है आपके साथ. जो यात्री मास्क व सैनिटाइजर लाना भूल गए हैं, उन्हें चिंता की जरूरत नहीं है. पटना जंक्शन पर यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे द्वारा स्वचालित मास्क और सैनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन लगाई गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close