भोपालमध्यप्रदेश

शत प्रतिशत रही आॅनलाइन परीक्षा में विद्यार्थियों की प्रजेंट

भोपाल
राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) द्वारा फाइनल सेमेस्टर के आॅनलाइन एग्जाम सोमवार से शुरू कर दिए गए हैं। बुधवार को एग्जाम का दूसरा दिन था, इसमें प्रदेश भर में शत-प्रतिशत उपस्थिति दर्ज की गई। लगभग 2000 स्टूडेंट्स ने एक दिन पहले आॅफलाइन का आप्शन लेकर आॅनलाइन एग्जाम में शामिल नहीं हुए। इस तरह आॅनलाइन एग्जाम के लिए रजिस्टर्ड 34,514 स्टूडेंट्स में से 32,803 शामिल हुए और 1,711 स्टूडेंट्स अब आॅफलाइन एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स के साथ एग्जाम देंगे। वहीं डिप्लोमा के लगभग 12 हजार स्टूडेंट्स के पेपर गुरुवार से शुरू होंगे।

आरजीपीवी द्वारा कराए जा रहे आॅनलाइन एग्जाम में लगभग 45,000 स्टूडेंट्स शामिल होना है। इसमें 12 हजार स्टूडेंट डिप्लोमा के शामिल हैं। इस आॅनलाइन ओपन बुक एग्जाम सभी शिफ्टों में मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन को दो घंटे में घर बैठे स्टूडेंट हल कर रहे हैं। बुधवार 34,514 स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम शुरू हुए हैं। इसमें पहली शिफ्ट में 6709, दूसरी शिफ्ट में 11,318, तीसरी शिफ्ट में 8385 और चौथी शिफ्ट में 8102 स्टूडेंट, इस तरह चारों शिफ्टों में 32,802 स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया है।

रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स को मिलेगा एक और मौका
आरजीपीवी से संबद्ध कॉलेजों में लगभग 50,000 स्टूडेंट्स हैं। इसमें से लगभग 45,000 ने आॅनलाइन एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। शेष 5000 स्टूडेंट्स के लिए सितंबर में आॅनलाइन एग्जाम आयोजित किए जाएंगे। चारों शिफ्टों के एग्जाम में  स्टूडेंट एग्जाम में शामिल नहीं हो पाए हैं, उनके लिए आरजीपीवी अलग से एक और मौका इस एग्जाम के समाप्त होने के तत्काल बाद देगा। जो स्टूडेंट किन्हीं कारणों से इस एग्जाम में शामिल नहीं हो पाए हैं, वह दोबारा आॅनलाइन एग्जाम दे सकेंगे।

इनका कहना है
फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के ओपन बुक आॅनलाइन एग्जाम कराए जा रहे हैं। पहले दिन कुछ उपस्थिति जरूर कम रही, लेकिन आज कुछ स्टूडेंट्स ने आॅफलाइन का आॅप्शन ले लिया था, शेष आॅनलाइन के लिए रजिस्टर्ड सभी स्टूडेंट एग्जाम में शामिल हुए हैं। आॅनलाइन के लिए रजिस्टर्ड स्टूडेंट जो नहीं शामिल हो पाए उनको दूसरा मौका दिया जाएगा।
-प्रो. ए.के. सिंह, एग्जाम कंट्रोलर, आरजीपीवी

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close