क्रिकेटखेल

शहीदों को श्रद्धांजलि, सैनिक सबसे साहसी: विराट

नई दिल्ली
लद्दाख की गलवान घाटी (Galwan Valley) में भारत और चीन (india china border news latest updates) सीमा-विवाद को लेकर आमने-सामने हैं। इस बीच दोनों देशों की सेनाओं में खूनी सोमवार-मंगलवार की रात खूनी झड़प हो गई, जिसमें भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए। इस पर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने शहीदों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। विराट ने कहा कि सैनिकों से ज्यादा निस्वार्थी और बहादुर कोई नहीं होता।

विराट कोहली ने शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, 'गलवान घाटी में हमारे देश की रक्षा करते हुए जिन्होंने अपने प्राणों को न्योछावर कर दिया उन सैनिकों को मैं पूरे सम्मान के साथ सलाम करता हूं। सैनिक से ज्यादा निस्वार्थी और बहादुर कोई नहीं है। उनके परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना प्रकट करता हूं। मैं उम्मीद करता हूं कि इस मुश्किल घड़ी में हमारी प्राथनाओं से उन्हें शांति मिलेगी।'

बता दें चीन के सैनिकों ने धोखेबाजी से हमारे निहत्थे सैनिकों पर पत्थरों और लोहे की रॉड से अचानक हमला बोल दिया। इस हमले में भारतीय सेना के ऑफिसर संतोष बाबू समेत कुल 20 सैनिक शहीद हो गए। संतोष बाबू के नेतृत्व में भारतीय जवान पीपी-14 पहुंचे थे, जहां से बातचीत के मुताबिक चीनी सैनिकों को पीछे हटना था। पहले वहां 10-12 चीनी सैनिक थे।

लद्दाख में बॉर्डर पर भारत और चीन के बीच कब, क्या हुआभारत और चीन के सैनिकों के बीच लद्दाख में पिछले एक महीने से ज्यादा समय से जारी तनातनी ने 15 जून को हिंसक रूप धारण कर लिया। दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में भारत की तरफ से एक कर्नल और दो जवान शहीद हो गए। चीन की तरफ भी जानें गई हैं लेकिन अभी आंकड़ा स्पष्ट नहीं है। आइए समझते हैं कि 5 मई से लेकर 15 जून के बीच क्या-क्या हुआ।

लेकिन अचानक बहुत से सैनिक आए और उन्होंने हमला बोल दिया। बताया जा रहा है कि भारतीय सैनिकों ने भी हमले का करारा जवाब दिया है और चीनी सेना को भी काफी नुकसान हुआ है। उसके 40 से ज्यादा सैनिक इस झड़प में हताहत हुए हैं। इतना ही नहीं ढेर होने वालों में उनकी सेना का कमांडिंग अफसर भी शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close